Search
Close this search box.

SCHOOL TIME CHANGE : झारखंड में भीषण गर्मी के कारण सरकारी स्कूलों के समय में हुआ बड़ा परिवर्तन

SCHOOL TIME CHANGE

Join Us On

SCHOOL TIME CHANGE : झारखंड में भीषण गर्मी के कारण सरकारी स्कूलों के समय में हुआ बड़ा परिवर्तन

SCHOOL TIME CHANGE

SCHOOL TIME CHANGE : झारखंड में भीषण गर्मी के कारण सरकारी स्कूलों के समय में बड़ा परिवर्तन की गई है। इसका विभागीय आदेश झारखंड के एक उपायुक्त ने जारी कर की है।

बतादें कि कई राज्यों में भीषण गर्मी का कहर जारी है। इस बीच मौसम विभाग ने ओडिशा, पश्चिम बंगाल, झारखंड, गुजरात, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना एवं तमिलनाडु में अगले 5 दिन के लिए हीटवेव का अलर्ट जारी की है। पश्चिम बंगाल में तो गर्मी को देखते हुए सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों में 22 अप्रैल से ग्रीष्म कालीन छुट्टियां घोषित की गई हैं।

वहीं झारखंण्ड के पाकुड़ जिले के उपायुक्त सह-जिला दंडाधिकारी, (कार्यालयः समग्र शिक्षा, पाकुड़) ने भीषण गर्मी के कारण जिले के सभी विद्यालयों के समय में परिवर्तन करते हुए कार्यालय आदेश जारी कर दी है।

कार्यालय आदेश में कहा गया है कि सरकार के सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग, झारखण्ड सरकार राँची के पत्रांक 2378 दिनांक 30.05.2023 द्वारा सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालयों के कक्षा संचालन हेतु आदर्श दिनचर्या लागू है।

उक्त के आलोक में वर्तमान में विद्यालय का संचालन प्रातः 07:00 बजे से अपरा‌ह्न 01:00 बजे तक हो रहा है। वर्तमान में भीषण गर्मी एवं लू के प्रकोप को देखते हुए छात्र हित में विद्यालय का संचालन का समय निम्नवत रूप से निर्धारित किया गया है

1.जिले के सभी सरकारी सरकारी सहायता प्राप्त विद्यालय एवं मान्यता प्राप्त मदरसा का संचालन प्रातः 07:00 बजे से पूर्वाहन 11:30 बजे तक होगा।

2 मान्यता प्राप्त / गैर मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों का संचालन पूर्वाहन 11.30 बजे तक होगा। इस श्रेणी के विद्यालय प्रबंधन समिति, विद्यालय प्रारंभ करने के समय को निर्धात्त्ति करने के लिए स्वतंत्र होंगे।

यह आदेश तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक के लिए लागू होगा।

SCHOOL TIME CHANGE

बड़ी खबर : झारखंड सरकार 9 वीं से 12 वीं तक विद्यार्थियों को हर साल देगी 12 हजार ,15 जून से पहले ही आठवीं के छात्रों को करने पड़ेंगे ये काम

Slide Up
x

Leave a Comment