Search
Close this search box.

झारखंड में 33 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, इसी माह से शुरू होगी प्रक्रिया

Join Us On

झारखंड में 33 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, इसी माह से शुरू होगी प्रक्रिया

झारखंड में 33 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, इसी माह से शुरू होगी प्रक्रिया

रांची : झारखंड में 33 हजार शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया इसी माह शुरू होगी। राज्यभर में 34,847 प्राथमिक विद्यालय हैं। राज्य की भाषा और संस्कृति को संरक्षित करने पर राज्य सरकार का पूरा जोर है। इसके लिए मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के निर्देश पर स्कूली शिक्षा विभाग तैयारी में जुट गया है। राज्यभर के प्राथमिक स्कूलों में जनजातीय और स्थानीय भाषा आधारित शिक्षकों की नियुक्ति होगी।

घण्टी आधारित रखे जाएंगे शिक्षक

राज्यभर के विद्यालयों में जनजातीय और स्थानीय भाषा की पढ़ाई के लिए घंटी आधारित शिक्षको की नियुक्ति होगी। उन्हें प्रति घंटी करीब 200 रुपये का भुगतान होगा। मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन दिल्ली में आयोजित इंडिया गठबंधन की बैठक से आज राँची पहुंचेंगे और उसके बाद वे अपने आवास पर नहीं, बल्कि सीधे प्रोजेक्ट भवन जाएंगे।जहां सरकार के कार्यों को फास्ट ट्रैक पर लेकर आएंगे। सूत्रों के मुताबिक कई नई योजनाओं को चंपाई सरकार अगले तीन से चार माह यानि की चुनाव के पहले धरातल पर उतारेगी।

वहीं जनजातीय और स्थानीय भाषा में पढ़ाई के लिए किस जिले के प्राथमिक स्कूलों में कितने और किस भाषा के शिक्षकों की आवश्यकता है इसके लिए पिछले दो महीने से स्कूली शिक्षा विभाग की ओर से सर्वे की जा रहा है। किस प्राथमिक विद्यालय में कितने शिक्षकों की आवश्यकता होगी, इसकी जानकारी और आकलन के आधार पर आगे कार्य होंगे।

यहां नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर शिक्षक नियुक्ति बहाली के देखे पूरी प्रक्रिया

देखें संकल्प पत्र

झारखंड में क्षेत्रीय व जनजातीय भाषा के शिक्षकों ( माचेत/मास्टर ) का होगा सीधी भर्ती,संकल्प जारी

सहायक आचार्य की नियुक्ति परीक्षा जल्द होगी

झारखंड में सहायक आचार्यों के लिए परीक्षा इसी महीने हो सकती है। इस पद के लिए अब तक सिर्फ हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित हुई है। शेष विषयों की परीक्षाएं लोकसभा चुनाव को लेकर स्थगित की गई थी। जेएसएससी इसके लिए संशोधित तिथि को जारी करेगा। सहायक आचार्य के लिए 27-29 अप्रैल तक पारा शिक्षकों ने हिंदी की परीक्षा दी थी। वहीं गैर पारा शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए दो-तीन मई को परीक्षा हुई थी।

बड़ी खबर : 10वीं उत्तीर्ण विद्यार्थी अब घर बैठे भी कर सकेंगे इंटरमीडिएट की पढ़ाई, खुला झारखंड ओपेन यूनिवर्सिटी

Slide Up
x

Leave a Comment