Search
Close this search box.

CBSE 12वीं का रिजल्ट 2024 घोषित @ cbseresults.nic.in: CBSE कक्षा 12 का रिजल्ट ऑनलाइन व मोबाइल ऐप के जरिए ऐसे करें download

JAC 9 वीं और 11 वी का रिजल्ट अब से कुछ ही देर में , यहां से करें चेक

Join Us On

CBSE 12वीं का रिजल्ट 2024 घोषित @ cbseresults.nic.in: CBSE कक्षा 12 का रिजल्ट ऑनलाइन व मोबाइल ऐप के जरिए ऐसे करें download

CBSE 12वीं का रिजल्ट 2024 घोषित @ cbseresults.nic.in: CBSE कक्षा 12 का रिजल्ट ऑनलाइन व मोबाइल ऐप के जरिए ऐसे करें download

CBSE कक्षा 12वीं का रिजल्ट 2024 सोमवार, 13 मई, 2024 को घोषित कर दिया गया। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के द्वारा सोमवार को CBSE कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए गए। CBSE सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (कक्षा XII) के नतीजे 2024 अब आधिकारिक CBSE रिजल्ट वेबसाइट – http://cbseresults.nic.in पर भी उपलब्ध है। इस बार 12वीं में 87.98% स्टूडेंट पास हुए हैं। पिछले साल के तुलना में पासिंग पर्सेंटेज 0.65% भी बढ़ा है। लड़कों की तुलना में लड़कियों का भी पासिंग पर्सेंटेज 6.40% अधिक है।

CBSE 12वीं के नतीजे 2024 देखने के लिए ये है डायरेक्ट लिंक

छात्र CBSE रिजल्ट की आधिकारिक वेबसाइट – cbseresults.nic.in पर जाकर अपने कक्षा 12 के नतीजे को देख सकते हैं। सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 को चेक करने व डाउनलोड करने का सीधा लिंक भी उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए नीचे दिया गया है:

डायरेक्ट लिंक: सीबीएसई कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024 डाउनलोड करें

सीबीएसई कक्षा 12 रिजल्ट 2024 को कैसे चेक करें:

यहाँ चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है

छात्र सीबीएसई 12वीं रिजल्ट 2024 को चेक करने एवं डाउनलोड करने के लिए नीचे दी गई चरण-दर-चरण प्रक्रिया का पालन को कर सकते हैं:

सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ: अपना ब्राउज़र खोलें और http://cbseresults.nic.in पर जाएँ।

वहीं संबंधित लिंक पर क्लिक करें: “सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (कक्षा XII) परिणाम 2024” के लिए लिंक ढूँढें एवँ उस पर क्लिक करें।
अपने क्रेडेंशियल दर्ज करें: आपको अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए रोल नंबर, स्कूल नंबर व एडमिट कार्ड आईडी दर्ज करनी होगी।

अपना रिजल्ट को देखें: विवरण दर्ज करने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करें। आपका रिजल्ट स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगा।

डाउनलोड/प्रिंट करें: भविष्य के संदर्भ के लिए, आप अपना रिजल्ट डाउनलोड या प्रिंट भी कर सकते हैं।
यदि वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक आता है, तो छात्र SMS या UMANG ऐप के ज़रिए भी अपने परिणाम को देख सकते हैं। CBSE ने यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए हैं कि वेबसाइट आज बढ़े हुए ट्रैफ़िक को कुशलतापूर्वक संभाल कर रख सके।

DigiLocker ऐप: छात्र अपने प्रमाणपत्रों तक पहुँचने के लिए DigiLocker ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह ऐप Google Play Store एवं Apple App Store पर उपलब्ध है।

UMANG ऐप: अपने कक्षा 12 के परिणामों तक पहुँचने के लिए, छात्र UMANG ऐप पर डाउनलोड कर सकते हैं। यह Android उपयोगकर्ताओं के लिए Google Play Store व iOS उपयोगकर्ताओं के लिए Apple App Store पर भी उपलब्ध है।

DigiLocker ऐप के ज़रिए CBSE 12वीं की मार्कशीट 2024 ऐसे डाउनलोड करें

CBSE ने https://cbse.digitallocker.gov.in/ पर अपने डिजिटल एकेडमिक रिपॉजिटरी के माध्यम से कक्षा 12वीं की मार्कशीट सह प्रमाणपत्र, माइग्रेशन प्रमाणपत्र एवं कौशल प्रमाणपत्र (जहाँ लागू हो) उपलब्ध कराए गए हैं। छात्र DigiLocker ऐप का उपयोग करके आसानी से अपनी CBSE कक्षा 12वीं की मार्कशीट 2024 तक पहुँच सकते हैं एवं डाउनलोड कर सकते हैं। अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का भी पालन करें:

1. DigiLocker ऐप डाउनलोड करें: सबसे पहले, Google Play Store या Apple App Store से DigiLocker ऐप को इंस्टॉल करें।

2. साइन अप/साइन इन: यदि आप एक नए उपयोगकर्ता हैं, तो आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप को करना होगा। मौजूदा उपयोगकर्ता बस साइन इन भी कर सकते हैं।

3. CBSE सेक्शन पर जाएँ: एक बार लॉग इन करने के बाद ऐप के भीतर समर्पित कर CBSE सेक्शन पर जाएँ।

4. दस्तावेज़ प्रकार को चुनें: आपको जिस दस्तावेज़ प्रकार की आवश्यकता है, उसे आप चुनें, जैसे कि कक्षा 12वीं की मार्कशीट।

5. आवश्यक विवरण दर्ज कर अपना CBSE रोल नंबर, परीक्षा का वर्ष और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करें।
6. मार्कशीट डाउनलोड करें: आपके विवरण सत्यापित होने के बाद आप अपनी मार्कशीट देख एवं डाउनलोड कर सकते हैं।

बड़ी खबर : झारखंड में यहां माओवादियों ने वोटर बहिष्कार का लगाया बैनर, वोटरों को भी रोकने का प्रयास

Slide Up
x

Leave a Comment