Search
Close this search box.

JAC 8 वीं बोर्ड के रिजल्ट में और होगा विलम्ब,बिना रिजल्ट क्लास 9 वीं में एडमिशन

Summer vacation : स्कूलों में गर्मी छुट्टी को लेकर फिर से नया आदेश जारी झारखण्ड शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद्, राँची द्वारा स्कूलों में गर्मी छुट्टी को लेकर फिर से नया आदेश जारी किया गया है। झारखण्ड शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद, रांची D.I.E.T. कैम्पस, रातू राँची द्वारा यह कार्यालय आदेश जारी किया गया है। विभागीय स्तर से झारखण्ड राज्य के सभी कोटि के सरकारी विद्यालयों के लिए अवकाश तालिका- 2024 जो दिनांक 27.02.2024 को प्रकाशित की गई थी के अनुसार 01 जनवरी से लेकर 05 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश तथा दिनांक 21 मई से 02 जून 2024 तक ग्रीष्मावकाश निर्धारित थी। जिलों से प्राप्त अभ्यावेदन से ज्ञात होता है कि विद्यालय स्तर पर उक्त शीतकालीन अवकाश का उपभोग नहीं किया गया है। अवकाश तालिका के नोट में यह अंकित है कि अवकाश तालिका प्रकाशन के पूर्व अगर अवकाश तालिका में प्रदत अवकाश का उपभोग नहीं किया गया हो तो उसका सामंजन अन्य अवकाश के साथ किया जा सकता है। उक्त अवकाश का उपभोग विद्यालय स्तर से नहीं करने की स्थिति में ग्रीष्मावकाश के साथ पाँच दिनों के अवकाश इस शर्त के साथ सामंजित किया जाता है कि इस अवकाश का उपभोग विद्यालय के द्वारा नहीं किया गया है :- पूर्व में निर्धारित ग्रीष्मावकाश (दिनांक 21 मई से 02 जून 2024) में आंशिक संशोधन करते हुए यह अवकाश अवधि अब दिनांक 21 मई से 07 जून 2024 तक होगी। यह अवकाश केवल 2024 तक के लिए ही लागू रहेगी। अवकाश गृह की शेष शर्ते पूर्वत रहेगी। बड़ी खबर :

Join Us On

JAC 8 वीं बोर्ड के रिजल्ट में और होगा विलम्ब,बिना रिजल्ट क्लास 9 वीं में एडमिशन

JAC 8 वीं बोर्ड के रिजल्ट में और होगा विलम्ब,बिना रिजल्ट क्लास 9 वीं में एडमिशन

JAC झारखंड एकेडमिक काउंसिल द्वारा 16 मार्च 2024 को 8वीं बोर्ड की परीक्षा ओएमआर शीट पर आयोजित हुई थी। 8वीं बोर्ड की परीक्षा में लगभग चार लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे। जिनका रिजल्ट अबतक घोषित नहीं किए गए हैं। इसका मुख्य कारण 324 स्कूलों के द्वारा आठवीं का इंटरनल अंक अपलोड नहीं किया जाना है। जिस कारण से राज्य शैक्षिक अनुसंधान प्रशिक्षण परिषद (जेसीईआरटी) ने 8वीं बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट के बिना ही 9वीं क्लास में प्रोविजनल एडमिशन लेने के लिए निर्देश दिया है। ताकि एडमिशन समय पर हो पाए। स्कूलों को 15 जून तक एडमिशन ले लेने के लिए कहा गया है।

एक सफ्ताह के अंदर जारी होगा रिजल्ट

जानकारी के मुताबिक जैक द्वारा आठवीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट एक सफ्ताह के अंदर घोषित कर दिया जाएगा। रिजल्ट को पांच ग्रेड प्वाइंट में जारी किया जाएगा। 80 प्रतिशत या इससे अधिक अंक के लिए A+ ग्रेड दिए जाएंगे। इसके अलावा 60 प्रतिशत से अधिक व 80 प्रतिशत कम अंक वाले छात्रों को A ग्रेड मिलेंगे। वहीं 45 प्रतिशत से अधिक व 60 प्रतिशत से कम अंक वाले को B ग्रेड मिलेगा। इसी प्रकार 33 प्रतिशत से अधिक व 45 प्रतिशत से कम अंक वाले को C ग्रेड मिलेंगे। वहीं 33 प्रतिशत से कम अंक वाले को D ग्रेड यानि फेल माने जाएंगे।

8वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी को लेकर अधिकारियों से मिला संघ

8वीं बोर्ड का रिजल्ट जारी करने को लेकर जैक चेयरमैन डॉ. अनिल कुमार महतो समेत अन्य अधिकारियों से अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ के बैनर तले शिक्षक मिले थे। जैक अधिकारियों ने कहा कि इंटरनल अंक कुछ स्कूलों द्वारा अपलोड नहीं किए जाने के कारण रिजल्ट में विलंब हो रहा है। शिक्षक प्रतिनिधियों में मुख्य प्रवक्ता नसीम अहमद, पूर्व अध्यक्ष बिजेंद्र चौबे, अजय ज्ञानी सहित अन्य शामिल थे।

बड़ी खबर : झारखंड में आज चार लोकसभा सीटों के लिए मतदान, मॉक पोल के बाद शुरू होगा मतदान

Slide Up
x

Leave a Comment