Jharkhand vidhansabha election : झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, इतने चरणों मे होंगे चुनाव

Join Us On

Jharkhand vidhansabha election date : झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, इतने चरणों मे होंगे चुनाव

Jharkhand vidhansabha election date

Jharkhand vidhansabha election : झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। जिसके साथ ही महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा का चुनावी बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग के द्वारा महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले विधानसभा चुनाव में वोटर्स की संख्या बताई गई है। जिसमें महाराष्ट्र में 9.63 करोड़ मतदाता वोट देंगे और झारखंड में वोटर को संख्या 2.6 करोड़ के करीब हैं। जिसमें पुरुष – 1.31 करोड़ मददाता औऱ महिला – 1.29 करोड़ मददाता हैं।

Jharkhand vidhansabha election : दो चरणों मे होंगे चुनाव

झारखंड में दो चरण में चुनाव होंगे। 13 नवंबर को पहली फेज की वोटिंग, दूसरी फेज की वोटिंग 20 नवंबर को होगी। वहीं 23 नवम्बर को काउंटिंग होगी।

पहले फेज का गैजेट नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर, नॉमिनेशन का लास्ट डेट 25 अक्टूबर, नॉमिनेशन के स्क्रूटनी का लास्ट डेट 28 अक्टूबर, औऱ कंडीडेट का नाम वापसी 30 अक्टूबर तक है।

वहीं दूसरे फेज का गैजेट नोटिफिकेशन 22 अक्टूबर, नॉमिनेशन का लास्ट डेट 29 अक्टूबर, नॉमिनेशन के स्क्रूटनी का लास्ट डेट 30 अक्टूबर, औऱ कंडीडेट का नाम वापसी 01 नवम्बर तक है। झारखण्ड में विधानसभा चुनाव को लेकर मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने यह प्रेस वार्ता कर  घोषणा किया। बतादें कि राज्य में टोटल डिस्ट्रिक्ट -24 और कुल -81 विधानसभा ,
बहुमत के लिए 42 सीट चाहिए

जानिए किस विधानसभा में कब होंगे चुनाव

*हजारीबाग , और बड़कागांव में भी 13 को होंगे मतदान....*

 

वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से वोटर अपने बूथ न. और बूथ संख्या देख सकते है.

  चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

 

 

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला : मइयां सम्मान योजना के तहत अब 2500 रु हर माह मिलेगा, जानिए किस माह से देगी सरकार

 

Slide Up
x

Leave a Comment