CTET July Result 2024 OUT : CBSE ने जारी किया सीटीईटी जुलाई सेशन का रिजल्ट

Join Us On

CTET July Result 2024 OUT : CBSE ने जारी किया सीटीईटी जुलाई सेशन का रिजल्ट

CTET July Result 2024 OUT : CBSE ने जारी किया सीटीईटी जुलाई सेशन का रिजल्ट

बता दें सीटीईटी 2024 जुलाई सेशन का एग्जाम 7 जुलाई को दो शिफ्ट में हुआ था। पेपर 2 का आयोजन पहली पाली में 9:30 से दोपहर 12 बजे तक और पेपर 1 का आयोजन दूसरी शिफ्ट में दोपहर 2 से 4:30 तक हुआ था।

एग्जाम संपन्न होने के बाद 24 जुलाई को सीबीएसई की ओर से प्रोविजनल आंसर की जारी हुई थी और उस पर 27 जुलाई तक आपत्ति दर्ज करने के मौका मिला था। जिसके बाद केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बुधवार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET July) 2024 के रिजल्ट को घोषित कर दी है।

परीक्षा में भाग लेने वाले अभ्यर्थी तुरंत ही नीचे दिए गए वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम को चेक कर सकते हैं। इस पेज पर दिए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके भी अपना स्कोर कार्ड को आप डाउनलोड कर सकते हैं।

रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट http://ctet.nic.in पर भी जाकर देख सकते हैं।

बतादें कि सीटीईटी जुलाई 2024 परीक्षा का आयोजन देशभर में निर्धारित 136 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर हुई थी। यह परीक्षा 7 जुलाई 2024 को दो शिफ्ट में समपन्न हुई थी।

ऐसे डाउनलोड कर सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई सीटीईटी रिजल्ट 2024 को चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं।

उसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर LATEST NEWS में रिजल्ट के लिंक पर जाकर क्लिक करे

• फिर आप अपना रोल नंबर दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करें

• सबमिट होते ही आपका स्कोर कार्ड स्क्रीन पर खुल जायेगा जहां से आप रिजल्ट को डाउनलोड कर सकेंगे।

ये है क्वालिफाइड अभ्यर्थियों की संख्या

सीबीएसई की ओर से रिजल्ट जारी होने के साथ ही डाटा को भी जारी कर दिया गया है। नोटिफिकेशन में दी गई जानकारी के मुताबिक पेपर 1 के लिए 8,30,242 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन किया था जिसमें कि 6,78,707 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। जिसमें से 1,27,159 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए है।

पेपर 2 के लिए 16,99,823 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण किया था जिसमें से 14,07,332 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में शामिल हुए थे। इसमें से कुल 2,39,120 अभ्यर्थियों ने क्वालीफाई की।

लाइफटाइम वैलिड होता है इसका सर्टिफिकेट

जो भी अभ्यर्थी इस बार सीटीईटी एग्जाम में लिए निर्धारित कटऑफ अंक को प्राप्त करके क्वालीफाई कर लिए है। उनको दोबारा इस परीक्षा में भाग लेने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी क्योंकि इसका स्कोर कार्ड लाइफटाइम के लिए वैलिड रहेगा।

डायरेक्ट लिंक

बड़ी खबर : मुख्यमंत्री का मिला प्रोत्साहन: झारखण्ड की ग्रामीण अर्थव्यवस्था में व्यापक बदलाव की बिगुल फूंक रहीं महिलाएं

Slide Up
x

Leave a Comment