आंगनबाड़ी केंद्र से मिलेगा महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए का फॉर्म,ये छह दस्तावेज जरूरी

Join Us On

आंगनबाड़ी केंद्र से मिलेगा महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए का फॉर्म,ये छह दस्तावेज जरूरी

आंगनबाड़ी केंद्र से मिलेगा महिलाओं को प्रति माह एक हजार रुपए का फॉर्म,ये छह दस्तावेज जरूरी

झारखंड में 21-50 वर्ष के महिलाओ को आर्थिक रूप से मजबूत करने के उद्देश्य से पूर्व मुख्यमंत्री चम्पई सोरेन के द्वारा नई योजना के घोषणा के बाद संकल्प भी जारी कर दिया गया है।मुख्यमंत्री बहन बेटी माई-कुई स्वावलंबन प्रोत्साहन योजना के तहत हर महीने महिलाओं को एक हजार रुपए मिलेंगे। योजना के सफल क्रियान्वयन के लिए राज्य सरकार ने विस्तृत रूपरेखा तैयार की है एवं संबंधित अधिकारियों को भी निर्देश दिए हैं।

आंगनबाड़ी से निःशुल्क मिलेगा फॉर्म

इस योजना के घोषणा होने के बाद आवेदन भरे जाने को लेकर महिलाओं में काफी उत्सुकता देखी जा रही है। राज्य सरकार ने भी इस योजना से 50 लाख महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा है। महिला, बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के सचिव मनोज कुमार ने इसकी जानकारी दी है। इस योजना का लाभ लेने के लिए महिलाओं को क्षेत्र के आंगनबाड़ी केंद्रों के सेविका सहायिका द्वारा निःशुल्क फॉर्म का वितरण होगा

फॉर्म प्राप्ति और आवेदन की ये है प्रक्रिया

जानकारी के अनुसार आंगनबाड़ी केंद्रों से आवेदन निःशुल्क मिलेगा। आंगनबाड़ी सहायिका एवं सेविका घर-घर जाकर महिलाओं को चिन्हित करेंगी एवं आवेदन पत्र को उपलब्ध कराएंगी।

इसके साथ ही पंचायतों में शिविर लगाए जाएंगे, जहां आवेदकों के फॉर्म की ऑनलाइन इंट्री की होगी। सात से दस दिन तक यह प्रक्रिया चलेगी। प्रज्ञा केंद्र के माध्यम से भी ऑनलाइन इंट्री होगा। शिविर के संचालन की जिम्मेदारी बीडीओ, सीओ तथा सीडीपीओ संभालेंगे। उक्क्त शिविर में बैंकों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे ताकि आधार सीडिंग का भी काम हो सके।

शिविर के माध्यम से प्राप्त आवेदनों का सत्यापन बीडीओ, सीओ के द्वारा तीन दिनों के अंदर की जाएगी और अगले तीन दिनों में स्वीकृति भी प्रदान की जाएगी।

आवेदन के लिए देने होंगे ये छह जरूरी दस्तावेज

1.मतदाता पहचान पत्र
2.आधार कार्ड
3.राशन कार्ड
4.आधार लिंक युक्त बैंक खाता
5.पासपोर्ट साइज फोटो
6.पात्रता संबंधित घोषणा पत्र

आंगनबाड़ी केंद्र

बड़ी खबर : नौकरी : झारखंड आरक्षी एवं झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा समेत चल रही अन्य नियुक्ति प्रक्रियाओं को लेकर की उच्च स्तरीय बैठक

Slide Up
x

Leave a Comment