10वीं पास को चौकीदार बनने का मौका, मिलेगी सरकारी सैलरी

Join Us On

10वीं पास को चौकीदार बनने का मौका, मिलेगी सरकारी सैलरी

10वीं पास को चौकीदार बनने का मौका, मिलेगी सरकारी सैलरी

Chaukidar bharti : यदि आप झारखंड से हैं और 10वीं कक्षा पास कर चुके हैं तो सरकारी नौकरी में जाने का सुनहरा अवसर हैं। वे चौकीदार बनकर सेवा दे सकते हैं।
ग्रामीण चौकीदार पद पर भर्ती को लेकर झारखंड के नोटिफिकेशन झारखंड के गृह, कारा एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अनुपालन में जामताड़ा के डिप्टी कमिश्नर कम डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट कार्यालय की ओर से जारी की गई है। जिसके अनुसार जमताड़ा जिले में ग्रामीण चौकीदार के 343 रिक्त पदों पर भर्ती नीकली है। जिसमें अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 139 एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 170 रिक्त पद हैं।
ग्रामीण चौकीदार पद के लिए आवेदन जो भरा जाएगा वह ऑफलाइन मोड में होगा। शैक्षणिक प्रमाण पत्र, स्थाीय निवास एवं जाति प्रमाण पत्र, कार्य अनुभव प्रमाण पत्र के साथ भरे हुए आवेदन फॉर्म को लिफाफे में बंद करके उपायुक्त कार्यालय, समाहरणालय, जमताड़ा में जमा करना पड़ेगा। आवेदन फॉर्म को जमा करने की अंतिम तारीख 30 जुलाई 2024 तक है।

क्या होगी शैक्षणिक योग्यता :

ग्रामीण चौकीदार पद के लिए उम्मीदवारों को झारखंड के मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं पास होना जरूरी है। साथ ही स्थानीय रीति-रिवाज, भाषा एवं परिवेश की जानकारी भी होना आवश्यक है। उम्मीदवारों की न्यूनतम उम्र 18 साल होना चाहिए। अधिकतम उम्र अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 35 साल एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए 40 साल तक है। इसके अलावा उम्मीदवारों को संबंधित बीट क्षेत्र का स्थाीय निवासी होना जरूरी है। अभ्यर्थियों को साइकिल भी चलाने आनी चाहिए। चौकीदार पद पर नियुक्ति जो होगा वह जिला स्तर पर होगी।

ग्रामीण चौकीदार पद का वेतन

ग्रामीण चौकीदार का वेतनमान : पे स्केल 15200-20200 रु एवं ग्रेड पे 1800 रु होगा।

ग्रामीण चौकीदार पद के लिए ये होगी चयन प्रक्रिया

ग्रामीण चौकीदार पद पर चयन के लिए लिखित परीक्षा एवं शारीरिक मापदंड परीक्षण के बाद होगी। लिखित परीक्षा 50 अंक का होगा परीक्षा में सामान्य ज्ञान, स्थानीय भाषा, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, जनजातीय भाषा से संबंधित प्रश्न पूछा जाएगा। लिखित परीक्षा में पास होने के लिए 30 फीसदी अंक लाना जरूरी होगा।
शारीरिक माप : सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 160 सेमी एवं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेमी होना जरूरी है। महिला उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम लंबाई 148 सेमी होना चाहिए।
शारीक जांच (फिजिकल टेस्ट) : सभी उम्मीदवारों (पुरुषों और महिलाओं दोनों) को 1 मील दौड़ना पड़ेगा। पांच मिनट या इससे कम समय में एक मील की दूरी तय करने पर 20 अंक एवं पांच मिनट के बाद व छह मिनट तक में एक मील की दूरी तय करने पर 10 अंक दीए जायेंगें।

यहां से पढें पूरी नोटिफिकेशन क्लिक कर पीडीएफ को डाऊनलोड करें

बड़ी खबर : JSSC झारखंड सहायक आचार्य नियुक्ति परीक्षा ( 1- 5,6- 8) को लेकर महत्वपूर्ण सूचना जारी
Slide Up
x

Leave a Comment