किसानो के खाते में खटाखट ट्रांसफर हुए 2-2 हजार, कुल 20 हजार करोड़ ट्रांसफर, ऐसे करें चेक

Join Us On

किसानो के खाते में खटाखट ट्रांसफर हुए 2-2 हजार, कुल 20 हजार करोड़ ट्रांसफर, PM ने कही ऐसी बात

किसानो के खाते में खटाखट ट्रांसफर हुए 2-2 हजार, कुल 20 हजार करोड़ ट्रांसफर, PM ने कही ऐसी बात

वाराणसी: पीएम मोदी ने आज वाराणसी से देशभर के किसान भाइयों के खाते में खटाखट दो दो हजार रुपए ट्रांसफर किए। वे देश के तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार वाराणसी पहुंचे और यहां वह किसानों से जुड़े कार्यक्रम में शामिल हुए। इस दौरान किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त को उन्होंने जारी की।
इस दौरान देशभर के किसानों के खाते में उन्होंने खटाखट 20 हजार करोड़ ट्रांसफर किए।

बतादें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना दुनिया की सबसे बड़ी डीबीटी स्कीम में से एक है। इस योजना के अंतर्गत देश भर के करोड़ों किसानों को आर्थिक लाभ मिलता है। पीएम किसान योजना के पैसे को किसान भाई अपनी खेती से जुड़े कार्य में लाते हैं। इस बार योजना के अंतर्गत लगभग 9.26 करोड़ किसानों को आर्थिक सहायता मिला।

किसान अपने अकाउंट में रुपये आए हैं या नहीं वे नीचे बताए गए तरीकों से चेक कर सकते हैं।

इन स्टेप्स की मदद से चेक करें पैसा आया या नहीं

सबसे पहले किसान भाई आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर जाए। उसके बाद होमपेज पर सम्बंधित लिंक पर क्लिक कर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर या आधार नंबर को डालें। फिर वह कैप्चा को दर्ज करें। फिर किसान ‘Get Status’ पर क्लिक करें। उसके बाद स्क्रीन पर किस्त से जुड़ा का स्टेटस दिखाई देगे।

इस एप की मदद से भी कर सकते हैं चेक

पीएम किसान मोबाइल ऐप के माध्यम से भी किसान अपने भुगतान की स्थिति की जांच कर सकेंगे। ऐप को Google Play Store या Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं।पंजीकरण संख्या या आधार नंबर दर्ज करें, ओटीपी दर्ज करें एवं लॉगिन पर क्लिक करें। लाभार्थी स्थिति पर क्लिक करें व स्क्रीन पर भुगतान की स्थिति दिखेगी।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक कल,युवाओं व महिलाओं को मिल सकता है कई सौगात

Leave a Comment