School Summer vacation : स्कूलों में गर्मी छुट्टी कल से ही,नया लेटर जारी

School Summer vacation

Join Us On

School Summer vacation : स्कूलों में गर्मी छुट्टी कल से ही,नया लेटर जारी

School Summer vacation

 

School Summer vacation : झारखंड के सरकारी और कई निजी विद्यालयों में कल से ही गर्मी छुट्टी हो जाएगी। शिक्षा विभाग द्वारा जारी आदेश में गर्मी छुट्टी 21 मई से 7 मई तक घोषित किया गया है। पर कई जिलों में बच्चों के लिए शनिवार 18 मई से ही गर्मी छुट्टी हो जाएगी। इस बार बच्चों के लिए गर्मी छुट्टी 19 दिनों के लिए गर्मी छुट्टी मिलने वाला है । झारखण्ड शैक्षिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद्, राँची द्वारा स्कूलों में गर्मी छुट्टी को लेकर नया आदेश जारी कर दिया गया है।

विभागीय स्तर से झारखण्ड राज्य के सभी कोटि के सरकारी विद्यालयों के लिए अवकाश तालिका- 2024 जो दिनांक 27.02.2024 को प्रकाशित की गई थी के अनुसार 01 जनवरी से लेकर 05 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश तथा दिनांक 21 मई से 02 जून 2024 तक ग्रीष्मावकाश निर्धारित थी। जिलों से प्राप्त अभ्यावेदन से ज्ञात होता है कि विद्यालय स्तर पर उक्त शीतकालीन अवकाश का उपभोग नहीं किया गया है। अवकाश तालिका के नोट में यह अंकित है कि अवकाश तालिका प्रकाशन के पूर्व अगर अवकाश तालिका में प्रदत अवकाश का उपभोग नहीं किया गया हो तो उसका सामंजन अन्य अवकाश के साथ किया जा सकता है। उक्त अवकाश का उपभोग विद्यालय स्तर से नहीं करने की स्थिति में ग्रीष्मावकाश के साथ पाँच दिनों के अवकाश इस शर्त के साथ सामंजित किया जाता है कि इस अवकाश का उपभोग विद्यालय के द्वारा नहीं किया गया है :-

पूर्व में निर्धारित ग्रीष्मावकाश (दिनांक 21 मई से 02 जून 2024) में आंशिक संशोधन करते हुए यह अवकाश अवधि अब दिनांक 21 मई से 07 जून 2024 तक होगी। यह अवकाश केवल 2024 तक के लिए ही लागू रहेगी।

शनिवार को माह का तीसरा शनिवार

शनिवार 18 मई को मई माह का तीसरा शनिवार है। तीसरे शनिवार के कारण इस दिन झारखंड के सभी सरकारी स्कूल बंद रहेंगे। वहीं 19 मई को रविवार के कारण छुट्टी रहेगी। इसी तरह 20 मई को झारखंड के चतरा , कोडरमा और हजारीबाग लोकसभा में पांचवे चरण का मतदान होने वाला है। मतदान के कारण भी इन जिलों के सभी सरकारी और निजी विद्यालयों में छुट्टी रहेगी। और 21 मई से गर्मी छुट्टी शुरू हो जाएगी।

बड़ी खबर : झारखंड में नियुक्ति गड़बड़ी मामले में राज्य सरकार और विधानसभा ने हाई कोर्ट में सौंपी सीलबंद रिपोर्ट

Leave a Comment