Search
Close this search box.

दवा दुकान खोलकर प्राथमिक उपचार करने को इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी,बड़ा फैसला

दवा दुकानदार खोलकर प्राथमिक उपचार करने को इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी,बड़ा फैसला

Join Us On

दवा दुकान खोलकर प्राथमिक उपचार करने को इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी,बड़ा फैसला

दवा दुकानदार खोलकर प्राथमिक उपचार करने को इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी,बड़ा फैसला

रांची : दवा दुकान खोलकर प्राथमिक उपचार करने को इच्छुक युवाओं के लिए खुशखबरी है। अब राज्यभर के दवा दुकानदार भी रोगियों का प्राथमिक उपचार कर सकेंगे। लेकिन इसके लिए उन्हें फर्स्ट एड स्पेशलिस्ट और पब्लिक हेल्थ का कोर्स करना पड़ेगा। ये दोनों कोर्स मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के द्वारा संचालित है। उपरोक्त कोर्स में नामांकन की प्रक्रिया 15 मई तक है।

फर्स्ट एड स्पेशलिस्ट और पब्लिक हेल्थ का यह कोर्स एक साल का है। कोर्स को करने के बाद क्लीनिक खोलने के लिए भी अधिकृत हो सकते हैं या फिर फार्मासिस्ट का भी एक विकल्प हो सकता है। यह जानकारी एलबीएसएम कॉलेज में स्थापित केंद्र की ओर से बताया गया है।

झारखंड स्टेट ओपेन यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले एलबीएसएम कॉलेज में कई सर्टिफिकेट कोर्स बाजार की मांग के अनुरूप भी शुरू की गई हैं। इन कोर्सों का डिजाइन भी बाजार की मांग के अनुरूप की गई है। इसके पीछे यह तर्क दिया गया है कि कोर्स पूरा करने के बाद इसके सहारे जीविकोपार्जन कर सकेंगे। सभी कोर्स नए सत्र से शुरू होगें । इस सत्र में नामांकन की प्रक्रिया शुरू है।

वहीं बिजनेस पाठ्यक्रम के अंतर्गत 5 कोर्सों का संचालन शुरू की गई है। इसमें मैनेजमेंट, एमबीए, पीजीडीएम, फाइनाशियल मैनेजमेंट कोर्स को भी शामिल किया है।

इसके अलावा कंप्यूटर एप्लीकेशन,मैनेजमेंट मार्केटिंग, मैनेजमेंट नेचुरोपैथी, रिटेल मार्केटिंग प्रोजेक्ट, बैंकिंग एंड इंश्योरेंस के कोर्स भी संचालित है। वहीं फर्स्ट एड स्पेशलिस्ट एवं पब्लिक हेल्थ के कोर्स में भी नामांकन प्रक्रिया शुरू है।

बड़ी खबर : Jharkhand High Court JHC Assistant / Clerks in Civil Courts भर्ती Apply Online for 410 Post

Slide Up
x

Leave a Comment