बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री ने की बड़ा एलान ,पहली जॉब पर युवाओं को 15 हजार रुपये मिलेंगे

Join Us On

बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री ने की बड़ा एलान ,पहली जॉब पर युवाओं को 15 हजार रुपये मिलेंगे

बजट में रोजगार पर वित्त मंत्री  ने की बड़ा एलान ,पहली जॉब पर युवाओं को 15 हजार रुपये मिलेंगेकेंद्रीय बजट पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आज कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए तीन रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की गई है। ये तीन योजनाएं EPFO ​​में नामांकन पर आधारित होंगी जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को मान्यता देने पर भी फोकस करेगा। इन योजनाओं को स्कीम A, स्कीम B और स्कीम C के कैटगरी में बांटी गई है।बतादें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आज पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। इस क्रम में सीतारमण ने कर्मचारियों एवं नियोक्ताओं के लिए तीन रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाएं शुरू करने की घोषणा की गई। ये तीन योजनाएं EPFO ​​में नामांकन पर आधारित होगा और जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को मान्यता देने पर भी फोकस करेगा।इन योजनाओं को स्कीम A, स्कीम B एवं स्कीम C के कैटगरी में बांटा गया है। इन स्कीमों पर आइए नजर डालते हैंस्कीम A: पहली बार रोजगार पाने वाले स्कीम ए के अंतर्गत पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों को एक महीने का वेतन सहायता प्रदान किया जाएगा।डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) एक पेयमेंट स्कीम लागू होगा, जिसके अंतर्गत पात्र कर्मचारियों को एक महीने के वेतन के बराबर राशि तीन अलग-अलग किस्तों में वितरित होगी ।  यह राशि 15,000 रुपये से अधिक नहीं होगा। पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह होगा। इस योजना से 30 लाख युवाओ को रोजगार मिलेगा और  उनके नियोक्ता भी लाभान्वित होंगे।स्कीम B: विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन
स्कीम बी के अंतर्गत वित्त मंत्री ने विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए आगामी योजना की भी घोषणा की। पहली बार नौकरी पाने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई इस योजना में उन्हें नौकरी के शुरुआती चार वर्षों के लिए ईपीएफओ अंशदान से संबंधित प्रोत्साहन भी मिलेगा।स्कीम C: नियोक्ताओं को समर्थन
स्कीम सी के अंतर्गत, नियोक्ताओं को हर एक नए नियुक्त कर्मचारी के लिए ईपीएफओ कॉन्ट्रिब्यूशन के लिए दो साल की अवधि में 3,000 रुपये प्रति माह तक का रीइंबर्समेंट मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य अतिरिक्त 50 लाख लोगों का भर्ती को बढ़ावा देना है, जिससे कि आर्थिक विकास और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा भी मिलेगी।


केंद्रीय बजट पर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के द्वारा आज कर्मचारियों और नियोक्ताओं के लिए तीन रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाओं की घोषणा की गई है। ये तीन योजनाएं EPFO ​​में नामांकन पर आधारित होंगी जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को मान्यता देने पर भी फोकस करेगा। इन योजनाओं को स्कीम A, स्कीम B और स्कीम C के कैटगरी में बांटी गई है।

बतादें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में आज पूर्ण बजट पेश कर रही हैं। इस क्रम में सीतारमण ने कर्मचारियों एवं नियोक्ताओं के लिए तीन रोजगार-संबंधी प्रोत्साहन योजनाएं शुरू करने की घोषणा की गई। ये तीन योजनाएं EPFO ​​में नामांकन पर आधारित होगा और जो पहली बार काम करने वाले कर्मचारियों को मान्यता देने पर भी फोकस करेगा।

इन योजनाओं को स्कीम A, स्कीम B एवं स्कीम C के कैटगरी में बांटा गया है। इन स्कीमों पर आइए नजर डालते हैं

स्कीम A: पहली बार रोजगार पाने वाले स्कीम ए के अंतर्गत पहली बार नौकरी करने वाले कर्मचारियों को एक महीने का वेतन सहायता प्रदान किया जाएगा।डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) एक पेयमेंट स्कीम लागू होगा, जिसके अंतर्गत पात्र कर्मचारियों को एक महीने के वेतन के बराबर राशि तीन अलग-अलग किस्तों में वितरित होगी । यह राशि 15,000 रुपये से अधिक नहीं होगा। पात्रता सीमा 1 लाख रुपये प्रति माह होगा। इस योजना से 30 लाख युवाओ को रोजगार मिलेगा और उनके नियोक्ता भी लाभान्वित होंगे।

स्कीम B: विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन
स्कीम बी के अंतर्गत वित्त मंत्री ने विनिर्माण क्षेत्र में रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए आगामी योजना की भी घोषणा की। पहली बार नौकरी पाने वाले कर्मचारियों को प्रोत्साहित करने के लिए तैयार की गई इस योजना में उन्हें नौकरी के शुरुआती चार वर्षों के लिए ईपीएफओ अंशदान से संबंधित प्रोत्साहन भी मिलेगा।

स्कीम C: नियोक्ताओं को समर्थन
स्कीम सी के अंतर्गत, नियोक्ताओं को हर एक नए नियुक्त कर्मचारी के लिए ईपीएफओ कॉन्ट्रिब्यूशन के लिए दो साल की अवधि में 3,000 रुपये प्रति माह तक का रीइंबर्समेंट मिलेगा। इस योजना का लक्ष्य अतिरिक्त 50 लाख लोगों का भर्ती को बढ़ावा देना है, जिससे कि आर्थिक विकास और रोजगार की संभावनाओं को बढ़ावा भी मिलेगी।

बड़ी खबर : JSSC सहायक आचार्य परीक्षा : 25 जुलाई को होने वाला परीक्षा कैंसल,फिर से होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड

Slide Up
x

Leave a Comment