Cabinet Decision : किसानों और कर्मियों को बड़ी सौगात,छह फसलों के महंगे दर पर खरीदेगी सरकार

Join Us On

Cabinet Decision : किसानों और कर्मियों को बड़ी सौगात,छह फसलों के महंगे दर पर खरीदेगी सरकार

Cabinet Decision : किसानों और कर्मियों को बड़ी सौगात,छह फसलों के महंगे दर पर खरीदेगी सरकार

Cabinet Decision / नई दिल्ली : बुधवार को हुए केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्र सरकार ने किसानों और अपने कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा दिया। सरकार के द्वारा रबी की छह फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) बढ़ाने का ऐलान किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल ( Cabinet Decision ) की बैठक में जिन छह फसलों के लिए एमएसपी बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई उसमें गेहूं, चना, मसूर, सरसों, जौ एवं कुसुम शामिल हैं। जिसका एमएसपी में 130 से 300 रुपये प्रति क्विंटल तक की वृद्धि की गई है। केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकरी देते हुआ कहा कि गेहूं की एमएसपी में 150 रुपये प्रति क्विंटल, सरसों में 300 रु, जौ की एमएसपी में 130 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की गई है।

गेहूं पहले प्रति क्विंटल 2275 रु अब 2425, सरसो पहले 5650 रु अब 5950 रु,कुसुम पहले 5800 अब 5940 रु, मसूर पहले 6425 अब 6700 रु ,चना पहले 5440 अब 5650 रु, जौ पहले 1850 अब 1980 रु प्रति क्विंटल दाम मिलेगा। इससे देश के करोड़ों किसानों को लाभ मिलेगा। इसका उद्देश्य किसानों को अच्छी कीमत देना और उपभोक्ताओं के लिए बाजार मूल्य को स्थिर करना है। तंकि कटाई के समय जल्दबाजी के किसान अपने फसलों को औने पौने भाव मे न बेचे।

Cabinet Decision : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) भी बढ़ी

Cabinet Decision में सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में तीन फीसदी वृद्धि की घोषणा की गई है। इन घोषणाओं से देश के 1.14 करोड़ केंद्रीय कर्मियों और पेंशनधारकों को लाभ मिलेगा। डीए में बढ़ोतरी जुलाई से लागू होगी। महंगाई राहत में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी इसी साल के एक जुलाई से मिलेगा। वैष्णव ने आगे बताया कि इस बढ़ोतरी से सरकारी खजाने पर 9448 करोड़ रुपये का सालाना अतिरिक्त बोझ आएगी। सरकार के इस निर्णय से 49,18 लाख केंद्रीय कर्मियों एवं 64.89 लाख पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा।

बड़ी खबर : Jharkhand vidhansabha election : झारखंड और महाराष्ट्र में चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी, इतने चरणों मे होंगे चुनाव

Slide Up
x

Leave a Comment