Search
Close this search box.

आठवीं और दसवीं पास लडकियों के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका, चुके नहीं नोटिफिकेशन जारी

Join Us On

आठवीं और दसवीं पास लडकियों के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका, चुके नहीं नोटिफिकेशन जारी

इंडियन आर्मी आठवीं और दसवीं पास लडकियों के लिए नौकरी पाने का अच्छा मौका, चुके नहीं नोटिफिकेशन जारी

नौकरी / Recruitment : अग्निपथ अग्निवीर फीमेल भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी हो गया है। इसके अंदर इंडियन आर्मी अग्निवीर फीमेल भर्ती को लेकर पूरी जानकारी बताई गई ।

इस भर्ती के लेकर ऑनलाइन आवेदन रजिस्ट्रेशन 9 अगस्त 2022 प्रारम्भ हो रहा है जो 7 सितंबर 2022 तक कर सकते हैं। वहीं इंडियन आर्मी अग्निवीर फीमेल भर्ती की रैली का आयोजन 14 दिसंबर से 20 दिसंबर 2022 तक देश के विभिन्न जगहों पर होगा। इसका एडमिट कार्ड 12 नवंबर 2022 के बाद जारी होंगे।

इंडियन आर्मी अग्निपथ अग्निवीर फीमेल भर्ती में आवेदन करने के लिए योग्य आवेदक की उम्र कम से कम 17.5 साल एवं अधिकतम 23 साल होना चाहिए। इस भर्ती के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं है। आवेदन भरने के लिए आवेदक को कम से कम 8वीं पास होनी चाहिए।

ज्ञात हो कि इस भर्ती में अलग-अलग पोस्ट के लिए आप आवेदन दे सकते हैं। जिसमें अग्निवीर जीडी (GD) के लिए आवेदनकर्ता के 10 वीं में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए। इसके अलावा अग्निवीर टेक्निकल (Technical) के लिए 12वीं PCM से पास मांगी गई है।

अग्निवीर तकनीकी विमानन एवं गोला बारूद परीक्षा (Technical Aviation & Ammunition Examine) के लिए भी 12वीं पास या ITI होनी चाहिए। वहीं अग्निवीर क्लर्क एवं स्टोर कीपर के लिए 12वीं में 60% होने चाहिए। अग्निवीर ट्रेडमैन के लिए 10वीं एवं 8वीं पास दोनों के लिए हैं।

जिसमें 10वीं में 10वीं पास एवं अग्निवीर ट्रेडमैन 8वीं में 8वीं पास आवेदन अप्लाई कर सकते हैं।

इस योजना में 4 साल सेना में सेवा देने वाले युवाओं को अच्छे वेतन के साथ साथ सेवा निधि का पैकेज भी मिलेगा। 4 साल की नौकरी के उपरांत एक अग्निवीर को 11.7 लाख रुपये की सेवा निधि बिना टैक्स का दिया जाएगा।

मिलेगी ये सभी सुविधाएं

इसके बाद इस स्‍कीम के तहत अग्निवीरों को रक्षा मंत्रा लय, CAPF एवं असम राइफल्‍स में भर्ती के लिए 10 प्रतिशत का आरक्षण भी दिया जाएगा। साथ ही कई ऐसे राज्य भी हैं जो विभिन्न प्रकार की घोषणा की हैं। 4 साल के बाद अगर अग्निवीर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो सस्‍ती दर पर कर्ज भी उन्हें उपलब्ध होगी।

अग्निवीरों की भर्ती के लिए बिहार-झारखंड जोन पहली बार भर्ती रैली हो रही शुरू

अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों की भर्ती रैली पांच सितंबर से रांची में शुरू हो रही है।

अग्निपथ योजना के तहत बिहार-झारखंड जोन में पहली बार भर्ती रैली हो रही है। पांच से 22 सितंबर तक मोरहाबादी मैदान में दौड़ होगी।

रैली में शामिल होने के लिए झारखंड के सभी 24 जिलों से 88 हजार से अधिक युवाओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन के लिए पांच जुलाई से तीन अगस्त तक का समय था।

जिलावार होगी दौड़

सेना भर्ती कार्यालय के भर्ती निदेशक कर्नल राकेश कुमार ने बताया कि पहले दिन लोहरदगा और दूसरे दिन बोकारो के अभ्यर्थी दौड़ में शामिल होंगे। इसके बाद दो दिन अन्य जिलों के अभ्यर्थियों के लिए दौड़ आयोजित की जाएगी।

इसे भी पढें : JSSC ने प्रयोगशाला सहायकों के 690 पदों पर निकाली नियुक्ति, इस तिथि तक कर सकते है आवेदन

Slide Up
x

Leave a Comment