JSSC Vacancy : 510 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

JSSC इंटर लेवल प्रतियोगिता परीक्षा का लिंक एक्टिव,जूनियर क्लर्क और स्टेनोग्राफर के पदों पर होगी भर्ती झारखंड कर्मचारी आयोग ( JSSC ) ने इंटर लेवल प्रतियोगिता परीक्षा का एप्लिकेशन लिंक एक्टिव कर दी है। इसका नोटिफिकेशन 2003 में जारी हुआ था । इस परीक्षा के अंतर्गत 836 पदों पर भर्ती होगी। जेएसएससी के इस भर्ती के अंतर्गत अलग अलग डिपार्टमेंट में नियुक्ति होगी। जिसमें जूनियर क्लर्क (रेगुलर) के लिए 836 पद हैं और स्टेनोग्राफर के लिए 27 पद पर भर्ती होगी। जूनियर क्लर्क के लिए 1 पद बैकलॉग पर भर्ती निकाली गई है। इसका ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 16 अगस्त तक है। ये मांगी गई है योग्यता जेएसएससी के इस भर्ती के तहत अलग अलग पदों के लिए अलग योग्यता मांगी गई है। जूनियर क्लर्क के पद के लिए यदि आप आवेदन करते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं पास होना जरूरी है, वहीं टाइपिंग भी अनिवार्य है और आपकी टाइपिंग स्पीड कम से कम 25 शब्द प्रति मिनट जरूरी है। यदि आप स्टेनो के पद के लिए अप्लाई करते हैं तो आपको कम से कम 12वीं पास और स्टेनोग्राफी में 80 शब्द प्रति मिनट की स्पीड मांगा गया है। उम्र सीमा : उम्र सीमा की बात करें तो इस भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा 35 वर्ष तक है। वहीं आरक्षित वर्गों को इस सीमा में विशेष छूट मिलेगी। ऐसे होगा चयन इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करना पड़ेगा। फिर एक स्किल टेस्ट देना होगा और स्किल टेस्ट क्लियर कर लेने वाले उम्मीदवारों का अंत में एक डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन किया जाएगा। ऐसे कर सकते है आवेदन सवसे पहले JSSC के साइट jssc.nic.in पर जाएं। उसके बाद jssc clerk and stenographer के विकल्प को चुनें। फिर अपने सारे डिटेल्स को भर लें एव जरूरी दस्तावेज को अपलोड करें। फिर फॉर्म को भर लेने के बाद शुल्क का भुगतान करें। जिसके बाद फॉर्म सबमिट होगा। फॉर्म को डाउनलोड कर भविष्य के लिए साथ रखें। बड़ी खबर :

Join Us On

JSSC Vacancy : 510 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

JSSC Vacancy : 510 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन

राँची : मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद JSSC रेस हो गई है। शुक्रवार को झारखंड के स्वास्थ्य विभाग में 510 क्षेत्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की नियुक्ति को लेकर विज्ञप्ति जारी की है।

झारखंड कर्मचारी चयन आयोग ने झारखंड क्षेत्रीय कार्यकर्ता नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा 2024 का जारी विज्ञापन के अनुसार अभ्यर्थी एक अगस्त से 31 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। परीक्षा शुल्क 2 सितंबर तक जमा होगा। चार सितंबर तक फोटो व हस्ताक्षर अपलोड होंगे एवं आवेदन पत्र के प्रिंट आउट डाउनलोड करने के लिए लिंक ओपेन रहेगा। वहीं,छह से आठ सितंबर तक ऑनलाइन आवेदन में संशोधन के लिए लिंक खुलेगा।

योग्यता की बात करें तो आवेदन की अंतिम तिथि तक मैट्रिक उत्तीर्ण होना जरुरी है। नियुक्ति के लिए न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष निर्धारित की गई है। आयु सीमा की गणना एक अगस्त 2024 मानी जाएगी।

इतने पदों पर होगी भर्ती

अनारक्षित के 230, अनुसूचित जनजाति के 133, अनुसूचित जाति के 44, अत्यंत पिछड़ा के 45, पिछड़ा के 07 एवं आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के 51 पदों पर नियुक्ति होगी।

आवेदन फीस : 100 रुपए झारखडं के एससी व एसटी वर्ग के लिए 50 रु

एक चरण में आयोजित होगी परीक्षा

प्रतियोगिता परीक्षा कंप्यूटर आधारित या ओएमआर आधारित होगा। परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में समपन्न होगी। जिसमें सभी प्रश्न वस्तुनिष्ठ व बहुविकल्पीय उत्तर वाले होंगे। एक प्रश्न के सही उतर के लिए तीन अंकों का मिलेंगे। प्रत्येक सही उत्तर के लिए तीन अंक दिए जाएंगे एवं प्रत्येक अगला गलत उत्तर के लिए एक अंक की कटेगी। तीन पत्रों का मुख्य परीक्षा होगा। पहला पत्र भाषा ज्ञान, दूसरा पत्र जनजातीय व क्षेत्रीय भाषा एवं तीसरा पत्र सामान्य अध्ययन का होगा। तीनों पत्रों में अलग-अलग 30-30 प्रतिशत अंक लाना जरूरी होगा। पहला पेपर सिर्फ क्वालीफाई के लिए होगा और इसके अंक सूची में नहीं जुड़ेंगे।

नोटिफिकेशन को यहां पढ़ें

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट में 40 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी,BRP CRP और सरकारी कर्मियों को तौहफा, बिजली 200 यूनीट तक फ्री, रोजगार

Leave a Comment