JAC ने विभिन्न परीक्षाओं का डेट किया जारी,इस दिन से होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड

Join Us On

JAC ने विभिन्न परीक्षाओं का डेट किया जारी,इस दिन से होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड

JAC ने विभिन्न परीक्षाओं का डेट किया जारी,इस दिन से होगा एडमिट कार्ड डाउनलोड

JAC ने तीन महत्वपूर्ण परीक्षाओं के डेट को जारी कर दी है। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति, नेतरहाट, इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय और मॉडल स्कूल प्रवेश परीक्षा की तिथि जारी की गई है। परीक्षा अलग-अलग तिथि को होगी। मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा 30 जून को होगा। इसका प्रवेश पत्र 25 जून से जैक की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं ।
वहीं नेतरहाट आवासीय विद्यालय की तर्ज पर संताल परगना व कोल्हान प्रमंडल में संचालित आवासीय विद्यालय व इंदिरा गांधी बालिका आवासीय विद्यालय हजारीबाग में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 6 जुलाई को होगा। जिसका प्रवेश पत्र 27 जून से डाउनलोड कर सकेंगे। कक्षा छह के लिए नामांकन होगा। यह परीक्षा कुल 200 अंकों का होगा। जिसमें गणित, सामाजिक अध्ययन/सामान्य ज्ञान और सामान्य विज्ञान, भाषा व मानिसक योग्यता विषय से सवाल पूछे जाएंगे। परीक्षा दो पाली में संचालित होगी। इन स्कूलों में प्रवेश पाने के लिए आपको झारखंड का स्थायी निवासी होना जरूरी है। साथ ही आवेदकों की उम्र 10 वर्ष से कम और 12 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। आवेदन करने वाला उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त सरकारी शिक्षण संस्थान पांचवीं की परीक्षा पास होना जरूरी है।नेतरहाट और इंदिरा गांधी बालिका विद्यालय की परीक्षा 200 अंकों की होगी।

राज्य में केंद्रीय विद्यालय की तर्ज पर संचालित 89 मॉडल स्कूल में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा 5 जुलाई को होगा । जिसका प्रवेश पत्र 27 जून से डाउनलोड कर सकेंगे। परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी जैक के आधिकारिक वेबसाइट http://www.jac.jharkhand.gov.in/jac पर दी गई है।

ये कर सकते हैं मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आवेदन 9 से 12वीं कक्षा तक विद्यार्थी भर सकते हैं। जिसके लिए छात्रों को अपनी पिछली कक्षा में 60 फीसदी अंकों के साथ उतीर्ण करना जरूरी है। परीक्षा में किसी भी बोर्ड से पढ़ रहे विद्यार्थी सफल हो सकते हैं पर स्कॉलरशिप लेने वाले बच्चे अगर सरकारी स्कूल के आवासीय विद्यालय में पढ़ते हैं तो उन्हें छात्रवृत्ति की 50% ही राशि मिलेगा। ये परीक्षा दो खंडों में आयोजित होगी। प्रत्येक खंड 90 मिनट का होगा और सारे प्रश्न एमसीक्यू होंग। परीक्षा में रिजनिंग, इंग्लिश व प्रोफिशिएंसी से प्रश्न पूछे जाएंगे।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट में 33 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी,संविदा पर कार्यरत कर्मियों की सेवा होगा नियमित,विधायक मंत्रियों के वेतन भत्ता में संशोधन

Leave a Comment