राज्य के 4 लाख बच्चों को मिलेगा साइकिल

राज्य के 4 लाख बच्चों को मिलेगा साइकिल

Join Us On

राज्य के 4 लाख बच्चों को मिलेगा साइकिल

राज्य के 4 लाख बच्चों को मिलेगा साइकिल

राज्य के 4 लाख बच्चों को साइकिल दिया जाएगा ।कल्याण विभाग की साइकिल वितरण योजना पर काम नहीं हो पाया। जिससे 18 जिलों में एक भी छात्र को साइकिल नहीं मिली। देरी का मुख्य कारण प्रखंड स्तर पर अधिकारियों कर्मचारियों के चुनाव कार्य में ब्यस्त होना है। चुनाव आयोग के द्वारा साइकिल और पुस्तकों के वितरण पर कोई रोक नहीं लगाई थी। पर पिछले दिनों मुख्यमंत्री की हुई समीक्षा बैठक में यह तस्वीर जब सामने आई तो सीएम के हस्तक्षेप के बाद इन विभागों ने अपना अपना लक्ष्य को निर्धारित किया है। और कल्याण विभाग का लक्ष्य है कि वह 7 अगस्त तक राज्य के सभी अपेक्षित चार लाख बच्चो को साइकिले को उपलब्ध करा देगा।

ज्ञात हो कि रांची,धनबाद, गिरिडीह, कोडरमा, रामगढ़, गुमला, लातेहार, पलामू, गोड्डा, देवघर, दुमका, जामताड़ा, पूर्वी सिंहभूम,खूंटी, लोहरदगा,सरायकेला-खरसावां, पश्चिम सिंहभूम और सिमडेगा जिले में साइकिलों का वितरण अभी नहीं हुआ है। वहीं आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने बताया कि चुनाव के बाद साइकिलों के डिस्पैच, अपलोड एवं उसे फिट करने का काम शुरू हो गया है। तीन चरणों में साइकिल वितरण का लक्ष्य को निर्धारित किया गया है। 30 जून तक करीब 50 प्रतिशत साइकिलों का वितरण करने का लक्ष्य है। शेष 31 जुलाई और फिर बचे हुए 7 अगस्त तक हर हाल बांट ही देनी है।

वहीं शिक्षा विभाग ने लक्ष्य निर्धारित की गई है कि 30 जून तक सभी अपेक्षित 42 लाख बच्चों को किताबे मिल जाएगी । दोनों विभागों ने अपने-अपने लक्ष्य प्राप्ति के लिए भी काम शुरू कर दिया है। स्कूल खुलने के बाद प्रखंड संसाधन केंद्रों तक पहुंची किताबों को स्कूल में भेजने का भी निर्देश दिया गया है। झारखंड शिक्षा परियोजना के स्टेट प्रोजेक्ट डायरेक्टर आदित्य रंजन ने कहा कि 20 जून तक 70 प्रतिशत एवं 30 जून तक शत-प्रतिशत बच्चों के बीच किताबों का वितरण होगा।

बड़ी खबर : मानदेय वृद्धि को लेकर झारखंड सहायक अध्यापक सेवाशर्त नियमावली 2021 में फिर से होगा संसोधन

Leave a Comment