सरकारी स्कूलों के मासिक गुरु गोष्ठी में बड़ा बदलाव,पाठचर्या सहित अन्य गतिविधियों की होगी समीक्षा

Join Us On

सरकारी स्कूलों के मासिक गुरु गोष्ठी में बड़ा बदलाव,पाठचर्या सहित अन्य गतिविधियों की होगी समीक्षा

सरकारी स्कूलों के मासिक गुरु गोष्ठी में बड़ा बदलाव,पाठचर्या सहित अन्य गतिविधियों की होगी समीक्षा

झारखंड के सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों की गुरु गोष्ठी में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। मासिक गुरु गोष्टि हर महीने के पहले सप्ताह में प्रखंड स्तर पर होगी। प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी की उपस्तिथि में यह बैठक होगी। जिसमें पिछले महीने के रेल प्रोजेक्ट, मिड डे मील, पाठ्यचर्या समेत अन्य विषयों की समीक्षा भी होगी। झारखंड शैक्षिक अनुसंधान व प्रशिक्षण परिषद् ने इसके लिए एसओपी जारी कर दी है।

जारी एसओपी में जेसीईआरटी के निदेशक आदित्य रंजन ने निर्देश दिया है कि मासिक गुरु गोष्ठी में प्रखंड स्तर के सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक अनिवार्य रूप से शामिल होंगे। और बीआरसी के भी सभी पदाधिकारी व कर्मी भी भाग लेंगे। बैठक में एक तारीख से पूर्व की तिथि से एमडीएम की स्थिति की जानकारी लिया जाएगा। जिसमें स्कूल इसको लेकर एसएमएस करता है या नहीं, खाद्यान व राशि कितनी है, इसकी समीक्षा होगी।

वहीं प्रोजेक्ट इंपैक्ट के तहत एक महीने में किए गए कार्य प्रधानाध्यापकों को बताना पड़ेगा। इसके अलावा स्कूलों को रेल परीक्षा व उसके परिणाम को भी जारी करना पड़ेगा। जो बच्चे कमजोर होंगे, उनके ऊपर विशेष फोकस किया जाना है। हर महीने बच्चों का बैंक खाता खोलने एवं आधार कार्ड बनाने की भी जानकारी ली जाएगी। इसके अलावा सरकार की ओर से स्कूल किट, पोशाक व अन्य ग्रांट के उपयोग करने की भी समीक्षा होगी इसके साथ-साथ साल में दो बार होने वाली शिशु गणना के दिशा-निर्देश की चर्चा होगी ताकि टोला टैगिंग का अनुपालन करते हुए शिशु गणना कार्य की विद्यालयवार प्रगति की समीक्षा हो सके।

स्कूलों में छात्र-छात्राओं की वर्ग प्रोन्नति के बाद सौ फीसदी नामांकन के लिए गुरु गोष्ठी स्कूल टैगिंग की चर्चा होगी ताकि वर्ग प्रोन्नति के बाद शत-प्रतिशत नामांकन हो सके। स्कूली बच्चों की पाठ्यपुस्तक मिली या नहीं, यह भी देखा जाएगा। वहीं स्कूलों में निर्धारित तिथि को पीटीएम का भी आयोजन करने होंगे।

बड़ी खबर : Jharkhand teacher job : भाषा शिक्षक के लिए झारखंड में 20 जून के बाद निकलेगा प्रखंडवार विज्ञापन,इंटरमीडिएट पास छात्र छात्राएं भी कर सकते हैं आवेदन

Leave a Comment