IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 : इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीरवायु बनने का मौका,इंटर पास कर सकते हैं आवेदन

Join Us On

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 : इंडियन एयर फोर्स में अग्निवीरवायु बनने का मौका,इंटर पास कर सकते हैं आवेदन

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 :


Indian Air Force (IAF) Agniveer Vayu Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना (IAF) के द्वारा अग्निवीर वायु इंटक के लिए भर्ती अधिसूचना जारी कर दी गई है। जो उम्मीदवार अग्निवीर के रूप में वायु सेना में शामिल होने को इच्छुक हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन को भर सकते हैं। अग्निवीर वायु इंटेक पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 8 जुलाई (सुबह 11 बजे) से शुरू और 28 जुलाई (रात 11 बजे) को बंद हो जाएगी।

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024: 18 अक्टूबर से शुरू होगी परीक्षा

भारतीय वायु सेना में अग्निवारीवायु इंटेक पदों पर आवेदन की प्रक्रिया पुरुष एवं महिला दोनों उम्मीदवारों के लिए जारी हुई है। IAF अग्निवीर वायु भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवाओं के लिए चयन की परीक्षा का आयोजन 18 अक्टूबर से शुरू होगी।

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 के लिए ये है पात्रता मानदंड

अग्निवीर वायु इंटक पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म तिथि 3 जुलाई, 2004 एवं 3 जनवरी, 2008 (दोनों तिथियों सहित) के बीच होना जरूरी है। चयन प्रक्रिया के सभी चरणों को पास करने वाले उम्मीदवार की आयु नामांकन की तिथि तक 21 वर्ष होनी जरूरी है।

वैवाहिक स्थिति एवं गर्भावस्था

यह योग्यता केवल अविवाहित उम्मीदवार के लिए हैं। अविवाहित अग्निवीर वायु ही एयरमैन के रूप में नियमित कैडर में चयन के लिए पात्र होंगे। महिला उम्मीदवारों को चार साल की सगाई अवधि के दौरान गर्भवती नहीं होने का भी अतिरिक्त वचन देना पड़ेगा।

IAF Agniveer Vayu Recruitment 2024 की शैक्षणिक योग्यता क्या है ?

(ए) विज्ञान विषय

उम्मीदवारों को गणित, भौतिकी के साथ इंटरमीडिएट (कक्षा 12) परीक्षा या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी में 50% अंक होना चाहिए।

या इंजीनियरिंग (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/ इलेक्ट्रॉनिक्स/ऑटोमोबाइल/कंप्यूटर) में तीन साल का डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण होना जरूरी है। विज्ञान/इंस्ट्रूमेंटेशन टेक्नोलॉजी/सूचना प्रौद्योगिकी) में डिप्लोमा कोर्स में कुल मिलाकर 50% अंक एवं अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में यदि अंग्रेजी डिप्लोमा कोर्स में विषय नहीं है) के साथ उत्तीर्ण होना।

इसके अलावा गैर-व्यावसायिक विषय भौतिकी एवं गणित के साथ दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम उत्तीर्ण, कुल मिलाकर 50% अंक व व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है।

(बी) विज्ञान विषयों के अलावा

उम्मीदवारों को किसी भी स्ट्रीम/विषय में इंटरमीडिएट या समकक्ष की परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर कम से कम 50% अंक एवं अंग्रेजी में 50% अंक हों। या व्यावसायिक पाठ्यक्रम में कम से कम 50% अंक एवं व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में विषय नहीं है) के साथ उत्तीर्ण होना।

बड़ी खबर : Jharkhand teacher job : भाषा शिक्षक के लिए झारखंड में 20 जून के बाद निकलेगा प्रखंडवार विज्ञापन,इंटरमीडिएट पास छात्र छात्राएं भी कर सकते हैं आवेदन

Leave a Comment