झारखंड में 275 एएनएम की होगी नियुक्ति

Join Us On

झारखंड में 275 एएनएम की होगी नियुक्ति

झारखंड में 275 एएनएम की होगी नियुक्ति

झारखंड में प्रशिक्षण के बाद वैकेंसी का इंतजार कर रहीं एएनएम के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। राज्यभर के 20 जिलों में 275 एएनएम की नियुक्ति होगी । नियुक्ति राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन (एनयूएचएम) के अंतर्गत अनुबंध पर होगी। जिलास्तर पर होने वाली नियुक्ति के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, झारखंड के अभियान निदेशक ने सभी सिविल सर्जनों को नियुक्ति की स्वीकृति को दे दी है।

वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए भारत सरकार के द्वारा अनुमोदित आरओपी के माध्यम से एनयूएचएम कार्यक्रम के अंतर्गत नियुक्ति होनी है। जामताड़ा एवं लातेहार को छोड़कर अन्य सभी जिलों में शहरी क्षेत्र के लिए एनयूएचएम के अंतर्गत 10 हजार की आबादी पर एक एएनएम की बहाली होगी। उसी आधार पर जिलों में एएनएम की नियुक्ति की संख्या निर्धारित है।

किस जिले में कितनी होगी नियुक्ति

बोकारो में 44, धनबाद में 53,रांची में 50 और पूर्वी सिंहभूम में 59 एएनएम की नियुक्ति होगी। पश्चिमी सिंहभूम में 10, गिरिडीह में 9, सरायकेला एवं पलामू में 8-8, देवघर में छह, कोडरमा व साहिबगंज में पांच-पांच, दुमका व हजारीबाग में तीन-तीन, चतरा, गढ़वा, गोड्डा, गुमला व पाकुड़ में दो-दो एवं लोहरदगा व रामगढ़ में एक-एक एएनएम की नियुक्ति होनी है। खूंटी व सिमडेगा जिले में पांच-पांच एएनएम की जरूरत थी। इसके लिए मार्च 2023 में ही नियुक्ति की स्वीकृति मिल चुका है।

मानदेय के लिए जिलों को भी राशि का हुआ आवंटन

एनयूएचएम के अंतर्गत एएनएम की नियुक्ति प्रक्रिया दो महीने में पूरा करना है। नवनियुक्त होनेवाली एएनएम के मानदेय के लिए सभी जिलों को राशि का भी आवंटन कर दिया गया है। अधिकारियों की मानें तो जिलास्तर पर इसके लिए जल्द पहल शुरू होगी।

बड़ी खबर : नौकरी के इन्तेजार की घड़ी खत्म,सितंबर तक झारखंड में JSSC करेगा 35 हजार पदों पर बहाली,सीएम के साथ हुई बैठक

Leave a Comment