नौकरी के इन्तेजार की घड़ी खत्म,सितंबर तक झारखंड में JSSC करेगा 35 हजार पदों पर बहाली,सीएम के साथ हुई बैठक

नौकरी के इन्तेजार की घड़ी खत्म,सितंबर तक झारखंड में JSSC करेगा 35 हजार पदों पर बहाली,सीएम के साथ हुई बैठक

Join Us On

नौकरी के इन्तेजार की घड़ी खत्म,सितंबर तक झारखंड में JSSC करेगा 35 हजार पदों पर बहाली,सीएम के साथ हुई बैठक

नौकरी के इन्तेजार की घड़ी खत्म,सितंबर तक झारखंड में JSSC करेगा 35 हजार पदों पर बहाली,सीएम के साथ हुई बैठक

मुख्यमंत्री श्री चम्पाई सोरेन ने आज सरकारी विभागों में रिक्त पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया तेज करने को लेकर वरीय अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की। मुख्यमंत्री ने इस दौरान चयन प्रक्रिया को समय सीमा के अंदर पूरी करने का निर्देश दिया। मुख्यमंत्री ने बैठक में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) द्वारा आयोजित होने वाली विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने कहा कि आयोग जो भी कैलेंडर जारी करें उसी के प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन करें।

विभागों में खाली पड़े पद जल्द से जल्द भर जाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। ऐसे में सरकारी विभागों में जो भी रिक्तियां हैं और जिन पदों पर नियुक्ति की जानी है, उसकी चयन प्रक्रिया जल्द से जल्द शुरू की जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी नियुक्तियों में सरकार की नियुक्ति नियमावली और रोस्टर का पालन होना चाहिए।

नियुक्तियों को लेकर कोई भी अनियमितता बर्दाश्त नहीं

मुख्यमंत्री ने कहा कि जेएसएससी द्वारा जो भी प्रतियोगिता परीक्षाओं का आयोजन हो, उसमें पूरी गोपनीयता और पारदर्शिता बरती जानी चाहिए। इसमें किसी भी तरह की अनियमितता बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अगर पेपर लीक जैसी घटनाएं होती है तो जो भी दोषी पाए जाएंगे दोषी उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा-2023 और झारखंड आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा-2023 को लेकर दिए निर्देश

मुख्यमंत्री ने पुलिस महानिदेशक और जेएसएससी के अध्यक्ष से कहा कि झारखंड उत्पाद आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा के जरिए 580 पद और झारखंड आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा के 4919 पदों पर प्रक्रिया अविलंब शुरू की जाय। पुलिस महानिदेशक ने बताया कि झारखंड उत्पाद आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा के अभ्यर्थियों का शारीरिक दक्षता परीक्षण इसी माह शुरू हो जाएगा। इसकी प्रक्रिया पूरी होने पर सफल अभ्यर्थियों की सूची जेएसएससी को उपलब्ध करा दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट निर्देश दिया कि झारखंड उत्पाद सिपाही और झारखंड आरक्षी प्रतियोगिता परीक्षा के अभ्यार्थियों के शारीरिक दक्षता परीक्षण में पारदर्शिता और निगरानी के लिए आधुनिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करें।

जेएसएससी अध्यक्ष ने आयोग द्वारा ली जाने वाली परीक्षाओं की दी जानकारी

जेएसएससी अध्यक्ष प्रशांत कुमार ने मुख्यमंत्री को आयोग द्वारा ली जाने वाली सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की चल रही प्रक्रिया से अवगत कराया । उन्होंने बताया कि आयोग की ओर से लगभग 35 हज़ार पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है। इसमें स्नातकोत्तर प्रशिक्षित शिक्षक प्रतियोगिता परीक्षा के 1868 पद, झारखंड डिप्लोमा स्तर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के 153 पद, झारखंड नगर पालिका सेवा संवर्ग संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के 921 पद, झारखंड औद्योगिक प्रशिक्षण सेवा के विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण अधिकारी प्रतियोगिता परीक्षा के 904 पद, झारखंड प्रारंभिक विद्यालय प्रशिक्षित सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा इंटरमीडिएट स्तर के 11 हज़ार पद, झारखंड प्रारंभिक विद्यालय प्रशिक्षित सहायक आचार्य संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा स्नातक स्तर के 15001 पद, महिला पर्यवेक्षिका प्रतियोगिता परीक्षा के 488 पद, झारखंड सामान्य स्नातक योग्यता धारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के 2025 पद और झारखंड पारा मेडिकल संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के 2532 पदों के लिए नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है । मुख्यमंत्री ने इन सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की चयन प्रक्रिया सितंबर महीने तक पूरी कर लेने का निर्देश दिया।
इस उच्च स्तरीय बैठक में मुख्य सचिव श्री एल०खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री अविनाश कुमार, प्रधान सचिव श्रीमती वंदना दादेल, पुलिस महानिदेशक श्री अजय कुमार सिंह, झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष श्री प्रशांत कुमार, मुख्यमंत्री के सचिव श्री अरवा राजकमल, एडीजी श्री आरके मलिक, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव श्री उमाशंकर सिंह और कार्मिक विभाग के पदाधिकारी उपस्थित रहे।

*मुख्य बिंदु*

मुख्यमंत्री ने जेएसएससी को सभी प्रतियोगिता परीक्षाओं की पूरी प्रक्रिया सितंबर महीने तक पूरी कर लेने का दिया निर्देश

मुख्यमंत्री ने जेएसएससी को प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में पूरी गोपनीयता और पारदर्शिता बरतने के दिए निर्देश

जेएसएससी ने मुख्यमंत्री को बताया- आयोग द्वारा आठ प्रतियोगिता परीक्षाओं के जरिए लगभग 35 हज़ार पदों पर नियुक्ति के लिए चल रही है चयन प्रक्रिया

मुख्यमंत्री को पुलिस महानिदेशक ने बताया- झारखंड उत्पाद सिपाही प्रतियोगिता परीक्षा 2023 के अभ्यर्थियों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण इसी माह में होगा शुरू

प्रतियोगिता परीक्षाओं के आयोजन में अनियमितता और पेपर लीक का मामला सामने आने पर जो भी दोषी होंगे, उनके खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई

सभी नियुक्तियों में नियुक्ति नियमावली और रोस्टर का हर हाल में हो पालन

बड़ी खबर : झारखंड में 33 हजार शिक्षकों की होगी नियुक्ति, इसी माह से शुरू होगी प्रक्रिया

Leave a Comment