Search
Close this search box.

बीएड/एमएड/बीपीएड/एमपीएड में सत्र 2024-25 नामांकन को लेकर सूचना जारी

बीएड/एमएड/बीपीएड/एमपीएड में सत्र 2024-25 नामांकन को लेकर सूचना जारी

Join Us On

बीएड/एमएड/बीपीएड/एमपीएड में सत्र 2024-25 नामांकन को लेकर सूचना जारी

बीएड/एमएड/बीपीएड/एमपीएड में सत्र 2024-25 नामांकन को लेकर सूचना जारी

बी०एड०/एम०एड०/ बी०पी०एड०/एम०पी०एड० संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा – 2024 (B.Ed/M.Ed/B.P.Ed/M.P.Ed Entrance Competitive Examination-2024) के आयोजन को लेकर झारखण्ड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद द्वारा आवश्यक सूचना जारी की गई है

*उच्च एवं तकनीकी शिक्षा विभाग, (उच्च शिक्षा निदेशालय) के पत्रांक-02/वि01-104/2017-191 दिनांक-07.02.2024 के आलोक में झारखण्ड राज्य स्थित बी०एस०एम०एड०/ बी०पी०एड०/एम०पी०एड० संस्थानों के बी०एड०/एम०एड०/ बी०पी०एड०/एम०पी०एड० (B.EA/M.ES/B.P.E4M.P.Ed) पाठ्यक्रमों के शैक्षणिक सत्र 2024-25 में प्रवेश हेतु ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित की गई है।

*आरक्षणः आरक्षित सीटों के नामांकन / अनुशंसा में झारखण्ड सरकार का अद्यतन आरक्षण नीति प्रभावी होगा। (आरक्षण का लाभ लेने हेतु अभ्यर्थी को संबंधित प्रमाण-पत्र अपलोड करना आवश्यक है। प्रमाण-पत्रों का प्रारूप पर्षद को वेबसाईट में डाउनलोड फॉलम में उपलब्ध है)

* झारखण्ड राज्य स्थित विश्वविद्यालय से उत्तीर्ण अभ्यर्थियों हेतु कुल सीटों का 85% आरक्षित होगी, शेष 15% सीटें खुली रहेगी।

*शैक्षणिक योग्यता (Eligibility Criteria) :

(i) कम से कम 50% (एससी/एसटी/ओबीसी पीडब्ल्यूडी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के मामले में 45%) के साथ उम्मीदवार या तो स्नातक की डिग्री और विज्ञान में मास्टर डिग्री, विज्ञान में सामाजिक विज्ञान मानविकी वाणिज्य, विज्ञान में विशेषज्ञता के साथ इंजीनियरिंग या प्रौद्योगिकी में स्नातक और गणित में 55% (एससी/एसटी/ओबीसी एफडब्ल्यूडी और अन्य आरक्षित श्रेणियों के मामले में 50%) अंक या उसके समकक्ष कोई अन्य योग्यता, बी.एड/एम.एड/बी.पी.एड/एमपीएड पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए विचार के लिए पात्र हैं। . एम.एड/एम.पी.एड में प्रवेश के लिए न्यूनतम योग्यता बी.एड/बी.पी.एड होगी

(ii) अभ्यर्थी को केवल एक विषय चुनना होगा (एक विषय श्रेणी के भीतर) जिसे उसने योग्यता डिग्री, ले, बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री में कम से कम 200 अंकों के लिए अध्ययन किया हो और इस विषय में कम से कम 50% प्राप्त किया हो। इस विषय को अब से B.E4M./B.P.M.P.Ed पाठ्यक्रम में शिक्षण विषय के रूप में संदर्भित किया जाएगा।

(iii) B.E/ME/B.P.64MP.Ed पाठ्यक्रम में आवेदन करने के लिए उत्तीर्ण वर्ष में कोई प्रतिबंध नहीं है।

(iv) बैचलर मास्टर कार्यक्रम के अंतिम वर्ष के छात्र भी बी.एड प्रवेश के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे, हालांकि, उनकी उम्मीदवारी अंतिम परिणाम प्रस्तुत करने के अधीन होगी।

*प्रवेश और खंड में उल्लिखित अंक प्रतिशत मानदंडों को पूरा करना।

दिनांक-15.02.2024 से दिनांक 15.03.2024 तक करें आवेदन

* आवेदन की प्रक्रिया आवेदक पर्षद के अधिकृत वेबसाईट http://jceceb.jharkhand.gov.in Homepage पर Online Form “B.Ed/M.Ed/B.P.Ed/M.P.Ed Combined Entrance Competitive Examination-2024” बटन पर Click कर, दिये गये दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए दिनांक-15.02.2024 से दिनांक 15.03.2024 तक ऑनलाईन आवेदन पत्र भर सकते है। ऑनलाईन आवेदन करते समय बाधित विवरणी दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करना होगा तथा स्केन किया हुआ पासपोर्ट साईज का अपना रंगीन फोटोग्राफ, जिसने चेहरे के साथ-साथ दोनों कान स्पष्ट रूप से दिखाई देना चाहिए तथा संपादित (Edited) नहीं होना चाहिए । हस्ताक्षर एवं बांये हाथ के अंगूठे का निशान अपलोड करना होगा।

पीडीएफ अपलोड सेक्शन में निम्न प्रमाण-पत्रों को एक साथ पीडीएफ फॉर्मेट में स्कैन कर तैयार फाईल अपलोड करना होगा
(1) मैट्रिक/10वी का अंक-पत्र एवं उत्तीर्णता प्रमाण-पत्र
(2) स्नातक डिग्री का अंक पत्र
(3) स्नातकोत्तर डिग्री का अंक पत्र (स्नात्कोत्तर डिग्री के आधार पर आवेदन करने की स्थिति में)
(4) NCC ‘C/ NSS प्रमाण-पत्र (यदि हो तो).
(5) स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र (झारखण्ड राज्य के स्थानीय / स्थायी निवासी के लिये)
(6) जाति प्रमाण-पत्र (आरक्षण का लाभ लेने की स्थिति में),
(7) दिव्यांगता प्रमाण-पत्र (दिव्यांग अभ्यर्थियों हेतु प्रमाण पत्रों का प्रारूप पर्षद के वेबसाईट http://jeeceb.jharkhand.gov.in के बाउनलोड कॉलम में देखा जा सकता है। निर्धारित राशि का परीक्षा शुल्क भुगतान के उपरान्त कन्फर्मेशन पेज का प्रिंट आउट प्रिंट कर भविष्य के उपयोग हेतु सुरक्षित रख लें।

परीक्षा केन्द्र एवं परीक्षा की तिथिः यह प्रवेश परीक्षा दिनांक-21.04.2024 को झारखण्ड राज्य के राँची, धनबाद, जमशेदपुर, बोकारो, दुमका एवं पलामू जिला मुख्यालय स्थित विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर OMR Based (Offline mode) में आयोजित की जायेगी। परीक्षा केन्द्र एवं अन्य संबंधित सूचना, ऑनलाईन प्रवेश पत्र (Online Admit Card) में अंकित रहेगी। आवेदकों को पर्षद के वेबसाईट से प्रवेश पत्र डाउनलोड (Download) की सुविधा परीक्षा की तिथि के चार (4) दिन पूर्व उपलब्ध करायी जायेगी।

परीक्षा शुल्कः आवेदकों को परीक्षा शुल्क Payment Gateway के माध्यम से Credit Card/Debit Card/Net Banking के द्वारा लिया जायेगा।

परीक्षा शुल्क की दर निग्न प्रकार है:

http://jceceb.jharkhand.gov.in

Download notification

बड़ी खबर : सहायक प्राध्यापक बनने के लिए झारखंड पात्रता परीक्षा जल्द, नियम के प्रस्ताव को स्वीकृति

x

Leave a Comment