Search
Close this search box.

JEPC : झारखंड के सभी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में निकली स्कूल मैनेजर की भर्ती

JEPC : झारखंड के सभी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में निकली स्कूल मैनेजर की भर्ती

Join Us On

JEPC : झारखंड के सभी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में निकली स्कूल मैनेजर की भर्ती

JEPC : झारखंड के सभी मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में निकली स्कूल मैनेजर की भर्ती

राँची : राज्यभर के 73 मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में स्कूल प्रबंधक (स्कूल मैनेजर ) की बहाली होगी। झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में पठन-पाठन और शिक्षण गतिविधियों के बेहतर प्रबंधन के लिए 73 कुशल व दक्ष स्कूल प्रबंधकों की नियुक्ति को लेकर विज्ञापन निकाली है। आवेदन करने का अंतिम समय 29 फरवरी तक है।

प्रबंधक स्कूल के संचालन की सभी पहलुओं का देखरेख करेंगे और स्कूल प्रबंधक प्रशासनिक कार्यों के साथ स्कूल की सफलता के लिए स्कूल बोर्ड एवं समुदाय के प्रति भी जवाबदेह होंगे। शिक्षकों, अभिभावकों एवं छात्रों के बीच संचार व सहयोग को बेहतर बनाना सुनिश्चित करेंगे।

प्रारंभिक दिनों में सात मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में सात स्कूल प्रबंधकों की नियुक्ति कर ली गई थी। अब अगले चरण में 73 पदों पर नियुक्ति के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित की गई है।

कौन कर सकते हैं आवेदन

स्कूल प्रबंधकों की नियुक्ति के लिए 73 में से 26 सीटें जेनरल कैटेगरी ,21 एसटी, आठ एससी, छह बीसी-1, पांच बीसी-2 एवं 7 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों के लिए निर्धारित है। इन पदों के लिए सेवानिवृत्त प्राचार्य हो वही उम्मीदवार आवेदन भर सकते हैं।

साथ ही वे किसी भी केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय, सीबीएसई एवं आईसीएसई स्कूल के उप प्राचार्य हों। या फिर सैन्य अधिकारी जो सशस्त्रत्त् बलों के अन्य विंग में कैप्टन या समकक्ष पद से नीचे के रैंक के न हों, सशस्त्रत्त् बलों के शिक्षा कोर के अधिकारी भी आवेदन भर सकेंगे।

विद्यालय प्रबंधकों की ये होगी प्राथमिकताएं

स्कूल के प्रबंधकों की प्राथमिकताएं भी तय की गई है। वे छात्रों को सर्वोत्तम शिक्षण वातावरण प्रदान करने या इन स्कूलों के बुनियादी ढांचे एवं रख-रखाव पर नजर रखना इन प्रबंधकों की प्राथमिकता होगी। स्कूलों के आर्थिक कोष का भी देखभाल करेंगे। वहीं सबकुछ सुचारू व बेहतर रूप से चले। स्कूल में अनुशासन सुनिश्चित करना एवं छात्रों के साथ-साथ शिक्षकों दोनों की सुरक्षा सुनिश्चित करना प्रबंधकों की भी जिम्मेदारी होगी। स्कूल में स्वछता, प्रतियोगिताओं, गतिविधियों, स्कूल यात्राओं एवं वनभोज के आयोजन का ध्यान स्कूल प्रबंधक को रखना होगा। शिक्षकों, अभिभावकों एवं छात्रों के बीच बेहतर समन्वय स्थापित करते हुए परस्पर संचार एवं सहयोग को बेहतर बनाना भी इन प्रबंधको के ऊपर जिम्मेदारी होगी।

यहां से करें पूरी डिटेल DOWNLOAD & apply 

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक आज, इन महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर लगेगी मुहर

x

Leave a Comment