Search
Close this search box.

एयरफोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक, पुरुष और महिला उम्मीदवारों को मिलेगी छूट

एयरफोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक, पुरुष और महिला उम्मीदवारों को मिलेगी छूट

Join Us On

एयरफोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक, कुवांरे पुरुष और महिला उम्मीदवारों को मिलेगी छूट

एयरफोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 11 तक, पुरुष और महिला उम्मीदवारों को मिलेगी छूट

भारतीय वायु सेना में वायुसैनिकों के चयन एवं नामांकन के लिए अग्निवीर वायु इंटेक 01/2025 के लिए पुरुष और महिला उम्मीदवारों का ऑनलाइन पंजीकरण का समय सीमा को अंतिम बार बढ़ा दी गई है। उम्मीदवार https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर योग्य उम्मीदवार 11 फरवरी तक पंजीकरण भर सकते हैं।

गौरतलब हो कि ऑनलाइन पंजीकरण 17 जनवरी दोपहर 11 बजे से शुरू हुआ था जो कि 06 फरवरी को 11 बजे तक बंद होनी थी पर अब ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथि 06 फरवरी से अब बढ़ाकर 11 फरवरी 2024 के समय 11 बजे तक कर दी गई है।

इच्छुकउम्मीदवार ऑनलाइन पंजीकरण https://agnipathvayu.cdac.in पर जाकर भर सकेंगे। वहीं ऑनलाइन पंजीकरण करने के पश्चात ऑनलाइन परीक्षा 17 मार्च को आयोजित होगी।
उम्मीदवार का जन्म 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना अनिवार्य है।

–केवल अविवाहित उम्मीदवार (पुरुष व महिला) ही अग्निवीरवायु में पात्र होंगे। जिनकी सगाई हो चुकी है वैसे उम्मीदवारों को 04 साल की निर्धारित सगाई अवधि के दौरान शादी न करने का भी वचन लेना होगा।

–उम्मीदवारों को शिक्षा शास्त्र से गणित, भौतिकी एवं अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट, 10+2, समकक्ष परीक्षा न्यूनतम 50 प्रतिशत, कुल अंक एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ केंद्रीय, राज्य व केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त बोर्ड से उत्तीर्ण होना आवश्यक है ।

विज्ञान विषयों के अलावा अन्य केंद्रीय, राज्य एवं केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट, 10-2, समकक्ष परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक से उत्तीर्ण होना जरूरी है।

–पुरुष उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 152.5 सेमी और महिला उम्मीदवारों की न्यूनतम ऊंचाई 147 सेमी होना जरूरी है।

–पुरुष उम्मीदवारों की छाती की दीवार अच्छी तरह से आनुपातिक एवं अच्छी तरह से विकसित होनी चाहिए। छाती की परिधि न्यूनतम 77 सेमी व छाती का विस्तार कम से कम 05 सेमी होना चाहिए। वहीं महिला उम्मीदवारों की छाती की दीवार 05 सेमी की न्यूनतम विस्तार सीमा के साथ अच्छी तरह से आनुपातिक एवं अच्छी तरह से विकसित होनी चाहिए।

उम्मीदवार की सुनने की भी क्षमता सामान्य होनी चाहिए अर्थात प्रत्येक कान के अलग-अलग 6 मील की दूरी से बलपूर्वक फुसफुसाहट सुनने में सक्षम होना जरूरी है। दांतों में स्वस्थ मसूड़े भी होने चाहिए।

बड़ी खबर : JSSC : झारखंड में शिक्षक भर्ती के लिए 10 फरवरी को होने वाली परीक्षा के महत्वपूर्ण नोटिस जारी

x

Leave a Comment