Search
Close this search box.

बीएड कोर्स हुआ बंद, अब ऐसे बन सकेंगे टीचर

बीएड कोर्स हुआ बंद, अब ऐसे बन सकेंगे टीचर

Join Us On

बीएड कोर्स हुआ बंद, अब ऐसे बन सकेंगे टीचर

बीएड कोर्स हुआ बंद, अब ऐसे बन सकेंगे टीचर

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के कारण नेशनल काउंसिल ऑफ टीचर एजुकेशन (एनसीटीई) के द्वारा बीएड कोर्स में फिर से बड़े बदलाव करने की घोषणा की गई है। अब पुराने चार साल के बीएड कोर्स (बीए बीएड एवं बीएससी बीएड) को भी बंद किया जा रहा है। इससे पूर्व एनसीटीई द्वारा दो साल के विशेष बीएड कोर्स की पढ़ाई को बंद की गई था। एनसीटीई ने कहा कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 से पुराना चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीएड कोर्स की पढ़ाई नहीं होगा। यानि कि 2024-25 का सत्र पुराने चार वर्षीय बीएड कोर्स का आखिरी सत्र होगा। उसके बाद नए एडमिशन नहीं होगा। अब शिक्षक प्रशिक्षण संस्थानों में सिर्फ नया चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड कोर्स आईटीईपी (बीए बीएड एवं बीएससी बीएड) संचालित किए जाएंगे।

रेगुलेशन में ये हुआ संशोधन

ज्ञात हो कि एनसीटीई ही देश में शिक्षकों के प्रशिक्षण, उनके पाठ्यक्रम एवं सिलेबस, शिक्षण विकास से जुड़े मामलों को देखती है। नोटिस के अनुसार एनसीटीई ने चार वर्षीय बीएड इंटीग्रेटेड बीए-बीएड और बीएससी-बीएड कोर्स 2014 के रेगुलेशन में संशोधन किया है। नए नियम देश में चार वर्षीय बीएड कोर्स चलाने वाले सभी कॉलेजों एवं संस्थानों में सत्र 2025-26 से लागू हो जाएंगे।

ये है नया नियम : एनसीटीई ने पुराने चार वर्षीय बीएड की पढ़ाई करा रहे संस्थानों से बताया है कि शैक्षणिक सत्र 2025-26 की शुरुआत से पहले संशोधित नियमों के मुताबिक नए एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम म आईटीईपी (आईटीईपी बीएड) में परिवर्तित हो जाएं। क्योंकि यह पुराने चार वर्षीय एकीकृत बीएड पाठ्यक्रम चलाने वाले किसी भी संस्थान (बीएड कॉलेज या संस्थान) को सत्र 2025-26 से नए प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी।

जानिए आईटीईपी कोर्स क्या है – शैक्षणिक सत्र 2023-24 से देश भर के आईआईटी,
एनआईटी, केंद्रीय एवं राज्य विवि सहित 57 शिक्षक शिक्षा संस्थानों (टीईआई) में एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (आईटीईपी) शुरू की है। यह पाठ्यक्रम मार्च 2023 में ही लांच किया गया था और आईटीईपी को 26 अक्टूबर 2021 को अधिसूचित की गई थी।

झारखंड के नए सरकार में नौकरी का बहार,युवाओं को नौकरी देने आगे आई 15 कम्पनियां, 25 हजार तक मिलेगा हर महीने

बड़ी खबर : JSSC ने झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

x

Leave a Comment