Search
Close this search box.

JSSC ने झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

JSSC ने झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

Join Us On

JSSC ने झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

JSSC ने झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड सरकार के पत्रांक-4339, दिनांक-28.07.2023 द्वारा कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग (झारखण्ड राजभाषा संवर्ग) अन्तर्गत कनिष्ठ अनुवादक की संसूचित रिक्तियों के विरूद्ध नियुक्ति हेतु भारत के नागरिकों से विहित प्रपत्र में “झारखण्ड कनिष्ठ अनुवादक प्रतियोगिता परीक्षा-2023 (नियमित भर्ती)” के लिये ऑनलाईन आवेदन आमंत्रित की गई है। ऑनलाईन (Online) आवेदन आयोग के वेबसाईट www.jssc.nic.in पर लॉगईन (Login) करके समर्पित कर सकेंगे।

परीक्षा शुल्कः परीक्षा शुल्क रू. 100/- (एक सौ रूपये) है। झारखण्ड राज्य के अनुसूचित जनजाति / अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिये परीक्षा शुल्क रु. 50/- (पचास रूपये) है।

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड, राँची के पत्रांक-8559, दिनांक-23.10.2019 के आलोक में झारखण्ड राज्य के 40% अथवा इससे अधिक निःशक्तता वाले दिव्यांग अभ्यर्थियों को परीक्षा शुल्क में छूट अनुमान्य

पदनाम : कनिष्ठ अनुवादक
कुल पद : 13
वेतनमान : कनिष्ठ अनुवादक – पे मैट्रिक्स लेवल 6 (35400112400/-)

योग्यता :

(1) अभ्यर्थियों से उपरोक्त पद के विरूद्ध आवेदन प्राप्त होने की अंतिम तिथि तक किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में अंग्रेजी या हिन्दी विषय के साथ हिन्दी या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री या समतुल्य धारित करना अनिवार्य होगा।

अथवा

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से डिग्री स्तर पर अनिवार्य या वैकल्पिक विषय के रूप में या परीक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेजी या हिन्दी विषय के साथ हिन्दी या अंग्रेजी में मास्टर डिग्री या समतुल्य धारित करना अनिवार्य होगा।

अनुभवः हिन्दी से अंग्रेजी में और अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद में मान्यता प्राप्त डिप्लोमा / प्रमाण पत्र या हिन्दी से अंग्रेजी या अंग्रेजी से हिन्दी में अनुवाद कार्य का दो वर्ष का अनुभव।

शैक्षणिक योग्यता के निर्धारण के लिए Online आवेदन देने की अंतिम तिथि को आधार तिथि (Reference Date) माना जायेगा। यदि कोई अभ्यर्थी इस तिथि तक निर्धारित शैक्षणिक योग्यता धारित नहीं करते हैं तो वे आवेदन भरने के लिए अयोग्य समझे जायेंगे।

आयु सीमा:

(क) उपर्युक्त पदों के संदर्भ में उम्र की गणना निम्नलिखित संदर्भ तिथियों के आधार पर की जायेगी –

(i) न्यूनतम उम्र सीमा की गणना हेतु संदर्भ तिथि – 01.08.2023 (ii) अधिकतम उम्र सीमा की गणना हेतु संदर्भ तिथि – 01.08.2019

ख) न्यूनतम उम्र सीमा 22 वर्ष (ग) अधिकतम उम्र सीमा (कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग के संकल्प संख्या- 29, दिनांक 04.01.2021 द्वारा यथा निर्धारित)

आवेदन प्रक्रिया पूर्ण करने की विभिन्न तिथियाँ: ऑनलाईन आवेदन पत्र के विभिन्न चरणों को पूर्ण करने की तिथियाँ निम्नवत् हैं:-

(क) रजिस्ट्रेशन करने तथा सूचना दर्ज करने हेतु दिनांक :-दिनांक 21.02.2024 से 20.03.2024 की मध्य रात्रि तक।

(ख) परीक्षा शुल्क भुगतान दिनांक 23.03.2024 की मध्य रात्रि तक।

(ग) फोटो दिनांक एवं हस्ताक्षर अपलोड कर आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेने 26.03.2024 की मध्य रात्रि तक।

(घ) दिनांक 29.03.2024 से दिनांक 01.04.2024 तक ऑनलाईन आवेदन पत्र में की गई किसी भी अशुद्ध प्रविष्टि को संशोधित करने के लिए पुनः लिंक खोली जायेगी जिसके माध्यम से वैध अभ्यर्थी ऑनलाईन आवेदन पत्र की अशुद्धियों संशोधित कर सकेंगे। छूट सहित परीक्षा शुल्क भुगतान करने की स्थिति में शुद्धिकरण का दावा परीक्षा शुल्क भुगतान की राशि तक सीमित होगा।

परीक्षा शुल्क भुगतान करने की प्रक्रियाः

परीक्षा शुल्क जमा करने के लिए Submit To Proceed Payment Click करें। एक नया पेज खुल जायेगा जिसमें Terms & Conditions को टिक (V) कर Proceed बटन दबाकर आगे बढ़ें। इसके बाद Select Payment category के सामने JJTCE-2023 Select करें तथा अपना Registration Number डालकर अपना परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।

परीक्षा का स्वरूप आयोग द्वारा वर्णात्मक आधारित परीक्षा ली जायेगी। परीक्षा यदि विभिन्न समूहों में लिया जाता है तो अभ्यर्थियों के प्राप्तांक का Normalisation किया जायेगा एवं मेधा सूची उनके प्राप्तांक के Normalised अंक के आधार पर तैयार किया जायेगा तथा परीक्षाफल प्रकाशन के पश्चात् उन्हें Normalised अंक ही दिया जायेगा।

परीक्षा का स्वरूप एवं पाठ्यक्रम परीक्षा एक चरण (मुख्य परीक्षा) में ली जायेगी।

परीक्षा में सभी प्रश्न वर्णात्मक प्रकृति के होंगे।

मुख्य परीक्षा : मुख्य परीक्षा के लिए दो पत्र होंगे। यह परीक्षा दो पालियों में ली जायेगी। प्रत्येक पत्र के परीक्षा की अवधि 2 घंटो की होगी।

Noti

बड़ी खबर : झारखंड के नए सरकार में नौकरी का बहार,युवाओं को नौकरी देने आगे आई 15 कम्पनियां, 25 हजार तक मिलेगा हर महीने

x

Leave a Comment