Search
Close this search box.

तीसरे और चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षक की भर्ती

तीसरे और चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षक की भर्ती

Join Us On

तीसरे और चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षक की भर्ती

तीसरे और चौथे चरण में एक लाख से अधिक शिक्षक की भर्ती

बिहार राज्य में इस वर्ष एक लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है। तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति मार्च में और चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति अगस्त 2024 में होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने इसकी घोषणा की है। उन्होंने शुक्रवार को किशनगंज जिले के शिक्षक प्रशिक्षण संस्थान के निरीक्षण के दौरान यह जानकारी प्रशिक्षणार्थियों को दिया।

वहीं शिक्षा विभाग भी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति में जुट चुका है। इसी माह (फरवरी) में तीसरे चरण की नियुक्ति का विज्ञापन जारी हो जाएगी और परीक्षा मार्च में होगी। विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक तीसरे चरण में करीब 70 हजार पदों पर नियुक्ति होने वाली है और शेष पदों पर चौथे चरण में नियुक्ति होगी। तीसरे चरण को लेकर विभाग के द्वारा सभी जिलों से विषयवार अद्यतन रिक्त पदों की भी सूची मांगी गई है। जल्द ही सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से बिहार लोक सेवा आयोग को अधियाचना भेजकर तीसरे और चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति भी आयोग के माध्यम से ही करायी जाएगी। पूर्व से कार्यरत नियोजित शिक्षकों के वैसे पदों को भी स्थायी किया जा रहा है जो कि बीपीएससी के द्वारा चयनित होकर स्कूलों में योगदान दिए हैं। नियोजित शिक्षकों के पदों को स्थायी पद में तब्दील करने के बाद इन्हें भी तीसरे चरण की नियुक्ति में शामिल का मौका मिलेगा । ऐसे पदों की संख्या 20-25 हजार होने का अनुमान है। जिसकी वास्तविक संख्या की जानकारी जिलों से रिपोर्ट आने पर मिल सकेगी।

दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा में हुई थी बड़ी गड़बड़ी

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण की परीक्षा में बड़ी गड़बड़ी हुई थी। 15 जिलों के 18 केंद्रों पर केंद्राधीक्षकों के कमरे में ही प्रश्नपत्र का सील खोल दी गई
जबकि सील परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थियों के सामने ही खोलने के निर्देश दिए गए थे। कमांड एंड कंट्रोल रूम से सीसीटीवी की लाइव निगरानी में यह मामला भी सामने आया। इसे लेकर सभी 18 केंद्राधीक्षकों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई का आदेश दिया गया है। आयोग की रिपोर्ट एवं भेजी गई सूची पर माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने इन जिलों के डीईओ को अनुशासनात्मक कार्रवाई करने का भी आदेश दिया है।

बड़ी खबर : झारखंड 12 वें मुख्यमंत्री बनेंगे चम्पई, आज दोपहर में लेंगे शपथ, एमएलए दीपिका को शिक्षा विभाग, ये होंगे मंत्रिमंडल में शामिल

x

Leave a Comment