Search
Close this search box.

शिक्षकों/सहायक अध्यापकों के लिए डीएसई का नया पत्र जारी,शिक्षकों को चिन्हित करने और कारवाई का निर्देश

शिक्षकों/सहायक अध्यापकों के लिए डीएसई का नया पत्र जारी,शिक्षकों को चिन्हित करने और कारवाई का निर्देश

Join Us On

शिक्षकों/सहायक अध्यापकों के लिए डीएसई का नया पत्र जारी,शिक्षकों को चिन्हित करने और कारवाई का निर्देश

शिक्षकों/सहायक अध्यापकों के लिए डीएसई का नया पत्र जारी,शिक्षकों को चिन्हित करने और कारवाई का निर्देश

हजारीबाग जिला शिक्षा अधीक्षक ने सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, हजारीबाग, सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी, हजारीबाग,अवर विद्यालय निरीक्षक, नगरपालिका, हजारीबाग,सभी प्रारंभिक विद्यालय के प्रभारी प्रधानाध्यापक, हजारीबाग। सभी सहायक शिक्षक, प्रारंभिक विद्यालय, हजारीबाग,सभी सहायक अध्यापक, प्रारंभिक विद्यालय, हजारीबाग को ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करने, बायोमेट्रिक उपस्थिति के आधर पर वेतन भुगतान एवं Leave Management Module के कार्यान्वयन के संबंध में पत्र जारी किया है।

प्रसंगाधीन पत्र के आलोक में निदेश दिया गया है कि- हजारीबाग जिले के प्रारंभिक एवं अल्पसंख्यक सहायता प्राप्त विद्यालय के शिक्षक / सहायक अध्यापक अचूक रूप से विद्यालय में ई-विद्यावाहिनी के माध्यम से बायोमैट्रिक उपस्थिति दर्ज करना सुनिश्चित करेंगे तथा निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी बायोमैट्रिक उपस्थिति के आधर पर वेतन/ मानदेय भुगतान की कार्रवाई करेंगे। अवकाश हेतु आवेदन एवं स्वीकृति सिर्फ ऑनलाईन Leave Management Module के माध्यम से करना सुनिश्चित करेंगे, अन्यथा की स्थिति में आप स्वंय जिम्मेवार होंगे।

सभी निकासी एवं व्ययन पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि विभागीय सचिव के पत्रांक-262, दिनांक-07.02.2023 एवं अधोहस्ताक्षी कार्यालय के ज्ञापांक-338, दिनांक 08.02.2023 का अक्षरशः अनुपालन करना/कराना सुनिश्चित करेंगे।

2. विगत दिनों जिले के विद्यालयों के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय में अनुशासन की कमी, उच्चाधिकारी के आदेशों/निदेशों की अवहेलना, मध्याहन भोजन योजना के नियमानुसार संचालन में कमी, साफ-सफाई एवं स्वच्छता में कमी, राशि उपलब्धता के बावजूद कीट क्रय कर विद्यार्थियों के बीच वितरण नहीं किया जाना, अनुदान की राशि उपलब्धता के पश्चात कार्यालय से निर्देशित किये जाने के बावजूद विभागीय नियमानुसार उसका उपयोग नहीं किया जाना, विद्यालय के पठन-पाठन कार्य एवं अन्य शैक्षणिक तथा विद्यालयी कार्यों में कमी पाया गयी है।

सभी संबंधित को निदेश दिया गया है कि विद्यालयों में नियमानुसार विद्यालयी शैक्षणिक, मध्याह्न भोजन योजना से संबंधित एवं समग्र शिक्षा से संबंधित कार्य करना/कराना सुनिश्चित करेंगे, अन्यचा की स्थिति आप स्वंय जिम्मेवार होंगे।

सभी क्षेत्र शिक्षा पदाधिकारी, प्रखंड शिक्षा शिक्षा प्रसार पदाधिकारी एवं अवर विद्यालय निरीक्षक, नगरपालिका, हजारीबाग को निदेश दिया गया है कि
विद्यालय का सतत अनुश्रवण एवं दिये गये निदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। विगत दिनों पाया गया कि कतिपय शिक्षकों के द्वारा शिक्षकों के बीच अनुशासनहीनता को बढ़ावा दिया जा रहा है तथा विभाग की छवि धूमिल करने का हर संभव प्रयास किया जा रहा है जो शिक्षकों/सहायक अध्यापकों के लिये विभाग द्वारा निर्धारित आदर्श आचार संहिता के विरुद्ध है। पूर्व में इस संबंध में संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को वैसे शिक्षकों को चिन्हित करने का निदेश दिया गया था। संबंधित प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारियों को निदेश दिया जाता है कि ऐसे शिक्षकों को चिन्हित कर अपने स्तर से कार्रवाई करते हुये कृत कार्रवाई प्रतिवेदन अधोहस्ताक्षरी को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगे।

बड़ी खबर : JSSC CGL : झारखंड सीजीएल एग्जाम में परीक्षार्थियों की होगी बायोमैट्रिक चीजें ले जाना है बैन जांच,

x

Leave a Comment