Search
Close this search box.

CTET : सीटीईटी परीक्षा कल, सिर्फ ये चीजें ले जाने की अनुमति, ये हैं 10 अहम नियम

CTET : सीटीईटी परीक्षा कल, सिर्फ ये चीजें ले जाने की अनुमति, ये हैं 10 अहम नियम

Join Us On

CTET : सीटीईटी परीक्षा कल, सिर्फ ये चीजें ले जाने की अनुमति, ये हैं 10 अहम नियम

CTET : सीटीईटी परीक्षा कल, सिर्फ ये चीजें ले जाने की अनुमति, ये हैं 10 अहम नियम

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा CTET सीटीईटी कल 21 जनवरी को देश भर के 135 शहरों में 20 भाषाओं में आयोजित होगी। CBSE ने CTET परीक्षा पूरी पारदर्शिता, नकलविहीन एवं सुरक्षा के साथ कराने की तैयारी पूरी कर ली है। सीटीईटी पेपर-2 का आयोजन 21 जनवरी को सुबह साढ़े 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगी। पेपर ढाई घंटे का होगा। वहिं सीटीईटी पेपर-1 का आयोजन 21 जनवरी को दोपहर 2 बजे से साढ़े 4 बजे तक होगा। पेपर ढाई-ढाई घंटे का होगा। सीबीएसई ने सीटीईटी परीक्षार्थियों के लिए कई गाइडलाइंस जारी की है जिसका पालन करना भी अनिवार्य है। सीटीईटी अभ्यर्थियों को कहा गया है कि वह परीक्षा शुरू होने से दो घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचें। और अभ्यर्थियों के लिए तीन चीजें लाना जरूरी है। जिसमें एडमिट कार्ड, फोटो आईडी प्रूफ एवं नीला या काला बॉल पेन

CTET Guidlines: सीटीईटी परीक्षा की ये है गाइडलाइंस

1. सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र के भीतर सिर्फ चार चीजें ले जाने की अनुमति मिलेगी। ऑरिजनल एडमिट कार्ड, ऑरिजनल फोटो आईडी प्रूफ, नीला या काला बॉल पेन एवं आधा लीटर की ट्रांसपेरेंट पानी का बोतल ।

2. ऑरिजनल एडमिट कार्ड एवं ऑरिजनल फोटो आईडी प्रूफ दिखाए बगैर परीक्षा केंद्र में एंट्री नहीं मिलेगी।

3. सीटीईटी परीक्षार्थी अपने फोटो आईडी प्रूफ के तौर पर पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड में से कोई भी एक को ला सकते हैं।

4. परीक्षार्थियों से कहा गया है कि वे परीक्षा शुरू होने से दो घंटा पहले एग्जाम सेंटर में रिपोर्ट करने को कहा गया है। यानी पहले पेपर का रिपोर्टिंग टाइम साढ़े 7 बजे एवं दूसरे पेपर का रिपोर्टिंग टाइम 12 बजे होगा। सुबह 9:30 बजे एवं दोपहर में 2 बजे के बाद एंट्री नहीं मिलेगी।

5. ड्रेस कोड- परीक्षार्थियों के कपड़े को लेकर कोई विशेष निर्देश नहीं हैं पर कहा गया है कि अभ्यर्थी जूलरी पहनकर न आए। वही धातु की चीजें परीक्षा केंद्र में पहनकर नहीं आने को कहा।

6. ये जीजें पर है बैन : मैटाइलिक आइटम, बुक्स, नोट्स, पेपर, ज्योमेट्री, पेंसिल बॉक्स, गोल्ड या पेंसिल पाउच, पेंसिल, स्केल, लॉग टेबल, राइटिंग पैड, आर्टिफिशियल ऑर्नामेंट्स, प्लास्टिक पाउच,इरेजर, कारबोर्ड, इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइसेज, वाच, रिस्ट वाच, गूगल, हैंडबैग, मोबाइल फोन, ईयरफोन,वॉलेज, माइक्रोफोन, कैमरा, हेडफोन, पेन ड्राइव्स, पेजर, ब्लूटूथ डिवाइस, कैलकुलेटर, डेबिट क्रेडिट कार्ड, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, खाने पीने का सामान।

7. परीक्षा खत्म हुए बगैर परीक्षा केंद्र छोड़ने की इजाजत नहीं मिलेगी।

8. जिन परीक्षार्थियों को डायबिटीज की समस्या है उन्हें अपने साथ शूगर टैबलेट, चॉकलेट, कैंडी, स्नैक्स फल लाने की छूट हैं। ये सब चीजे ट्रांसपेरेंट पॉलीबैग में लानी पड़ेगी।

9. इतनी होने चाहिए न्यूनतम मार्क्स : सीटीईटी परीक्षा को पास करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी को न्यूनतम योग्यता अंक हासिल करना जरूरी है। CTET मिनिमम पासिंग मार्क्स – जनरल कैटेगरी के लिए 150 में कम से कम 90 अंक (60 प्रतिशत) आने चाहिए। वहीं एससी, एसटी के लिए 150 में से 82 अंक (55 फीसदी) होना चाहिए।

10. आपको बता दें कि सीबीएसई हर साल दो बार सीटीईटी परीक्षा आयोजित करती है। पहली परीक्षा जुलाई एवं दूसरी दिसंबर के महीने में आयोजित होती है। सीटेट के पेपर-1 में भाग लेने वाले सफल उम्मीदवार कक्षा 1 से लेकर कक्षा 5 तक के लिए शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माने जाएंगे, वहीं पेपर -2 में बैठने वाले सफल अभ्यर्थी कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए होने वाली शिक्षक भर्ती के लिए योग्य माना जाएंगे। इस परीक्षा को पास करने वाले परीक्षार्थी देशभर के केंद्रीय विद्यालय, नवोदय विद्यालय एवं आर्मी स्कूलों के अलावे कई राज्य स्तरीय शिक्षक भर्ती में शिक्षकों के पद पर नियुक्ति के लिए आवेदन भर सकते हैं।

बड़ी खबर : झारखंड में 26 हजार शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए भरे गए 13 हज़ार 72 आवेदन रद्द, जल्दी करें चेक

x

Leave a Comment