Search
Close this search box.

झारखंड के अस्थाई कर्मियों के लिए खुशखबरी,4 माह के अंदर होंगे नियमित, हाइकोर्ट ने सुनाया बड़ा निर्णय

हाइकोर्ट ने शिक्षक नियुक्ति में पारा शिक्षकों को शामिल करने के आदेश का पालन करने का दिया निर्देश

Join Us On

झारखंड के अस्थाई कर्मियों के लिए खुशखबरी,4 माह के अंदर होंगे नियमित, हाइकोर्ट का बड़ा निर्णय

झारखंड के अस्थाई कर्मियों के लिए खुशखबरी,4 माह के अंदर होंगे नियमित, हाइकोर्ट का बड़ा निर्णय

झारखंड के अस्थाई कर्मियों के लिए अच्छी खबर है। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए झारखंड हाइकोर्ट ने सरकार से अस्थाई कर्मियों को नियमित करने का निर्देश दिया है।

गौरतलब हो कि राज्य एवं केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में अस्थायी रूप से कार्य कर रहे कर्मचारियों को नियमित करने की मांग को लेकर झारखंड हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई थी।

याचिका के आलोक में अदालत ने पूर्व में याचिकाओं की सुनवाई पश्चात आदेश को सुरक्षित रख लिया था । जिसपर सोमवार को झारखंड हाईकोर्ट के जस्टिस डॉ एसएन पाठक की अदालत में सुनवाई हुई। सुनवाई करते हुए अदालत ने 4 माह में अस्थायी कर्मियों को नियमित करने फैसला सुनाया है। अदालत ने राज्य और केंद्र सरकार को 4 माह के अंदर 10 वर्षों से अधिक राज्य एवं केंद्र सरकार के विभिन्न संस्थाओं में अस्थायी रूप से कार्य कर रहे कर्मचारियों को नियमित करने का निर्देश दिया है।

बतादें कि इससे पहले उमा देवी के केस में सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया था कि यदि कोई कर्मचारी 10 वर्ष या उससे अधिक समय से सेवा दे रहा है तो उसे पर सहानुभूति पूर्वक विचार करते हुए उसका नियमितीकरण की जानी चाहिए।

अदालत ने दिया ये आदेश

अदालत ने अपने फैसले राज्य सरकार एवं केंद्र सरकार के विभिन्न विभाग के लिए ऐसे मामलों में निर्णय लेने के लिए एक कमेटी का गठन करने को कहा है। समिति सुप्रीम कोर्ट में उमा देवी के दिए गए आदेश के आलोक में झारखंड हाईकोर्ट के पूर्व जस्टिस एनएन तिवारी द्वारा दिए गए आदेश और राज्य सरकार द्वारा बनाए गए नियमितीकरण नियम के तहत ही निर्णय लेने को कहा है। अदालत ने प्रार्थी को एक माह के अंदर संबंधित विभाग में अभ्यावेदन देने को भी कहा गया है। इसके बाद सरकार को चार माह के अंदर निर्णय लेकर प्रार्थी को जानकारी देने को कहा। प्रार्थी अगर विभाग के फैसला से असन्तुष्ट है तो वह फिर से हाईकोर्ट में याचिका दायर कर सकते है। अदालत ने इससे जुड़े सभी याचिकाओं को भी निष्पादित कर दिया है।

बड़ी खबर : झारखंड के आंगनबाड़ी केंद्रों में निकली सेविका सहायिका की सीधी भर्ती, दसवीं पास करें आवेदन

x

Leave a Comment