Search
Close this search box.

कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली निकली, आवेदन 15 जनवरी से

कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली निकली, आवेदन 15 जनवरी से

Join Us On

कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली निकली, आवेदन 15 जनवरी से

कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली निकली, आवेदन 15 जनवरी से

बिहार कृषि विभाग में 1051 पदों पर बहाली होगा। लंबे समय के बाद कृषि विभाग की ओर से एक साथ इतनी सारी रिक्तियां एक साथ निकाली है। बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) को परीक्षा कराने की जिम्मेवारी सौंपी गई है। अभ्यर्थी 15 जनवरी से आवेदन भर सकते हैं। आवेदन भरने की अंतिम तिथि 28 जनवरी है।

आयोग के सचिव रवि भूषण ने कहा कि परीक्षा नियमावली बीपीएससी की वेबसाइट पर है। सबसे अधिक पद प्रखंड कृषि पदाधिकारी के 866 के हैं जिसपर भर्ती होगी। अनुमंडल कृषि पदाधिकारी, उप परियोजना निदेशक, आत्मा सहायक एवं निदेशक एवं समकक्ष के कुल 155 पदों पर भर्ती होगा। वहीं (कृषि अभियंत्रण) सहायक निदेशक के 19 एवं पौधा संरक्षण निदेशक के 11 पदों के लिए भर्ती होगी

सरकारी कर्मी के खिलाफ शिकायत की वापसी नहीं होगी,निगरानी सचिव ने पत्र भेज निर्देश जारी किया

बिहार में सरकारी कर्मियों के खिलाफ शिकायत करने के बाद उसकी वापसी नहीं होगी। यदि शिकायतकर्ता शिकायत की वापसी करता है या आरोप गलत पाए गए तो शिकायतकर्ता के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसको लेकर निगरानी विभाग के प्रधान सचिव विजय कुमार वर्मा ने निर्देश जारी किया है। जानकारी के मुताबिक पदाधिकारियों पर दबाव बनाने बनाने के के साथ ही कई अन्य कारणों के तहत सरकारी कर्मियों के खिलाफ शिकायत की जाती है। कुछ समय के बाद शिकायत पत्र को यह कहते हुए वापस लिया जाता है कि वह बहकावे में या किसी दुर्भावना से प्रेरित होकर शिकायत की है। जिससे भ्रष्टाचार की स्थिति बनती है।

जून 2005 में मुख्य सचिव के स्तर से लोक सेवकों के खिलाफ प्राप्त शिकायत पत्रों पर कार्रवाई करने को लेकर मार्गदर्शन जारी किया गया था।
भ्रष्टाचार के मामले को लेकर बड़ी संख्या में सरकारी सेवकों के खिलाफ शिकायत पत्र प्राप्त होते हैं। इसमें नियमानुकूल कार्रवाई की जाती है परंतु जांच में अधिकांश मामले फर्जी पाए जाते हैं या शिकायतकर्ता आगे चलकर इसे वापस ले लेते हैं। ऐसे लोगों पर अब विभाग कार्रवाई करेगा।

बड़ी खबर : झारखंड के इन पुलिस पदाधिकारियों के लिए पदक की हुई घोषणा

x

Leave a Comment