Search
Close this search box.

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आज से होगा आवेदन

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आज से होगा आवेदन

Join Us On

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आज से होगा आवेदन

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति के लिए आज से होगा आवेदन

मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना के लिए छात्र 10 जनवरी से 17 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति 2022 और 2023 में आयोजित मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति योजना की परीक्षा में पास छात्र-छात्राओं को दिया जाएगा। इन्हें द्वितीय और प्रथम छात्रवृत्ति का भुगतान होना है।

वैसे आवासीय विद्यालय जहां रहने व खाने पीने की व्यवस्था सरकार की जाती है, वहां विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति की 50 फीसदी राशि मिलेगी। इसके लिए झारखंड एकेडमिक काउंसिल ने निर्देश जारी कर दिया है।

जैक के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार महतो के आदेश पर जैक सचिव एचडी तिग्गा ने स्पष्ट किया है कि 17 जनवरी तक छात्र-छात्राओं द्वारा आवेदन भरने जाने के बाद स्कूल 20 जनवरी तक डीईओ ऑफिस में इसको जमा करेंगे, जबकि डीईओ ऑफिस से 25 जनवरी तक इसे जैक को उपलब्ध किया जाएगा। जिन छात्रों को पहली बार यह छात्रवृत्ति मिलनी है वे आवेदन पत्र के साथ अपना मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का प्रवेश पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और बैंक खाता की छायाप्रति देंगे।

वहीं जिन्हें पहले साल की छात्रवृत्ति मिल चुकी है वे द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति पाएंगे। इसके लिए उन्हें नौवीं क्लास में में 60 फीसदी अंक से उन्हें पास करना अनिवार्य होगा। द्वितीय वर्ष की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऐसे छात्र-छात्राओं को नौवीं पास करने के अंक पत्र की छायाप्रति देना आवश्यक होगा। छात्रवृत्ति की राशि पूर्व से उपलब्ध कराए गये बैंक खाता में दी जाएगी। इसमें बदलाव नहीं किया जाएगा।

बड़ी खबर : झारखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी,नए साल में दसवीं पास से स्नातक तक के लिए निकली भर्ती

x

Leave a Comment