Search
Close this search box.

ICC ने जारी की टी 20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे

ICC ने जारी की टी 20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे

Join Us On

ICC ने जारी की टी 20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे

ICC ने जारी की टी 20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, भारत-पाकिस्तान न्यूयॉर्क में भिड़ेंगे

ICC ने मेंस टी-20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल शुक्रवार को जारी कर दी है। टूर्नामेंट 1 से 29 जून के बीच वेस्टइंडीज और अमेरिका के 9 शहरों में आयोजित होगा। भारत व पाकिस्तान एक ही ग्रुप में हैं, दोनों के बीच ग्रुप स्टेज का पहला मुकाबला 9 जून को न्यूयॉर्क में होगा। वहीं फाइनल मैच 29 जून को वेस्टइंडीज के बारबाडोस शहर में खेला जाएगा।

पहली बार टी-20 वर्ल्ड कप में 20 टीमें शामिल की गई हैं, इससे पूर्व हुए 2 संस्करण में 16-16 टीमें ही थीं। इंग्लैंड डिफेंडिंग चैंपियन है और भारत ने 2007 में पहले ही टूर्नामेंट का खिताब जीता था।

कनाडा-अमेरिका के बीच ओपनिंग मैच टूर्नामेंट का ओपनिंग मैच कनाडा एवं होम टीम अमेरिका के बीच खेला जाएगा। मुकाबला एक जून को शहर के न्यूयॉर्क में ही होगा। टूर्नामेंट में 20 टीमों भाग लेंगी जो 29 दिन तक कुल 55 मैच खेलेगी यह टी-20 वर्ल्ड कप इतिहास में पहली बार ऐसा होगा।

वहीं 1 से 17 जून तक ग्रुप स्टेज के 40 मैच खेले जाएंगे। 19 से 24 जून तक सुपर-8 के 12 मुकाबले होंगे। 26 जून को गयाना में पहला सेमीफाइनल एवं 27 जून को त्रिनिदाद में दूसरा सेमीफाइनल मैच खेला जाएगा। और 29 जून को बारबाडोस में फाइनल मैच होगा।

टी

वेस्टइंडीज में 41 एवं अमेरिका में 14 मुकाबले होंगे

टी-20 वर्ल्ड कप की मेजबानी वेस्टइंडीज व अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। वेस्टइंडीज के 6 शहरों में कुल 41 मुकाबले खेले जाएंगे। यहां तीनों नॉकआउट मैच होंगे।वहीं अमेरिका के न्यूयॉर्क, फ्लोरिडा एवं डालास में बाकी 14 मुकाबले खेले जाएंगे।

भारत और पाकिस्तान के सभी मैच अमेरिका में खेला जाएगा

टी-20 वर्ल्ड कप में 5-5 टीमों को 4 ग्रुप में बांटा गया। भारत एवं पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसी ग्रुप में आयरलैंड, कनाडा एवं अमेरिका भी हैं। भारत व पाकिस्तान अपने सभी मैच अमेरिका में ही खेलेंगे।

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के ये है ग्रुप

ग्रुप-ए : भारत, पाकिस्तान, आयरलैंड, कनाडा, अमेरिका

ग्रुप-बी : इंग्लैंड,ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया,स्कॉटलैंड,ओमान

ग्रुप-सी : न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज,अफगानिस्तान, यूगांडा, पापुआ न्यू गिनी

ग्रुप-डी : सा. अफ्रीका, श्रीलंका,बांग्लादेश, नीदरलैंड,नेपाल

भारत का पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड में

भारत के शुरुआती 3 मैच न्यूयॉर्क एवं चौथा मैच फ्लोरिडा में खेला जाएगा। टीम अपना पहला मुकाबला 5 जून को आयरलैंड, दूसरा मुकाबला 9 जून को पाकिस्तान, 12 जून को तीसरा मुकाबला अमेरिका एवं 15 जून को चौथा मुकाबला कनाडा से खेलेगी।

एक ग्रुप से 2 टीमें सुपर-8 में जाएंगा,ग्रुप-ए की तरह ही ग्रुप बी, सी एवं डी में भी 5-5 टीमें हैं। सभी टीमें अपने ग्रुप में 4-4 मैच खेलेंगी। ग्रुप स्टेज के आखिर में पॉइंट्स टेबल की टॉप-2 टीमें सुपर-8 स्टेज में जाएंगा। इस स्टेज में 8 टीमों को 4-4 के 2 ग्रुप में बांटा जाएगा। जहां दोनों ग्रुप की 2-2 टॉप टीमों के बीच सेमीफाइनल खेलेंगे। सेमीफाइनल की विजेता 2 टीमों के बीच 29 जून को फाइनल मुकाबला होगा।

बड़ी खबर : झारखंड के सरकारी स्कूलों का बदल सकता है समय, सुबह नौ से शाम पांच बजे तक होगी पढ़ाई

x

Leave a Comment