Search
Close this search box.

अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला युवाओं के लिए खुशखबरी,अग्निवीरवायु की निकली भर्ती

अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला युवाओं के लिए खुशखबरी,अग्निवीरवायु की निकली भर्ती

Join Us On

अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला युवाओं के लिए खुशखबरी,अग्निवीरवायु की निकली भर्ती

अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला युवाओं के लिए खुशखबरी,अग्निवीरवायु की निकली भर्ती

भारतीय वायु सेना ( INDIAN AIR FORCE ) में युवाओं की भर्ती निकली है। अविवाहित भारतीय पुरूष महिला युवा भारतीय वायुसेना में अग्निवीरवायु के रूप में भाग ले सकते हैं।

भारतीय वायु सेना अग्निपय योजना के तहत अग्निवीरवायु इंटेक 01/2025 के चयन परीक्षा के लिए अविवाहित भारतीय पुरुष और महिला उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित की गई है। 17 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 6 फरवरी है। वहीं परीक्षा 17 मार्च 2024 से शुरू होगी। वैसे उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जिनका जन्म 02 जनवरी 2004 और 02 जुलाई 2007 के बीच हुआ हो।

ऑनलाइन पंजीकरण तिथियां : 17 जनवरी 2024 को सुबह 11: 00 बजे से 06 फरवरी 2024 को रात 23: 00 बजे तक।

ऑनलाइन परीक्षा तिथियां : 17 मार्च 2024 से।

पंजीकरण के लिए वेबपोर्टल : https://agnipathvayu.cdac.in

जन्म तिथि ब्लॉक : 02 जनवरी 2004 और 02 जुलाई 2007 के बीच जन्म हुआ हो (दोनों तिथियां सम्मिलित)

शैक्षणिक योग्यता :

(ए) विज्ञान विषय

उम्मीदवारों को केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए, जिसमें कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंक और अंग्रेजी में 50% अंक हो।

या

केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से तीन वर्षीय डिप्लोमा कोर्स इंजीनियरिंग (मैकेनिकल / इलेक्ट्रिकल / इलेक्ट्रॉनिक्स / ऑटोमोबाइल / कंप्यूटर साइंस / इस्टुमेंटेशन टेक्नोलॉजी / सूचना प्रौद्योगिकी) में कुल मिलाकर 50% अंकों के साथ और डिप्लोमा कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो (या इंटरमीडिएट/मैट्रिकुलेशन में, यदि डिप्लोमा पाठ्यक्रम में अंग्रेजी एक विषय नहीं है)।

या

भौतिकी और गणित के साथ गैर-व्यावसायिक विषय में दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से उत्तीर्ण किया हो, जिसमें कुल मिलाकर 50% अंक और वोकेशनल कोर्स में अंग्रेजी में 50% अंक (या इंटरमीडिएट / मैट्रिकुलेशन में, यदि अंग्रेजी वोकेशनल कोर्स में एक विषय नहीं है)।

(बी) विज्ञान विषयों के अलावा अन्य विषयों में केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम / विषय में इंटरमीडिएट/10+2/समकक्ष परीक्षा में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों और अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण हो।

या

केंद्रीय, राज्य और केंद्रशासित प्रदेश द्वारा मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से दो वर्षीय व्यावसायिक पाठ्यक्रम में कुल मिलाकर न्यूनतम 50% अंकों के साथ और व्यावसायिक पाठ्यक्रम में अंग्रेजी में 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण किया हो (या इंटरमीडिएट । मैट्रिक में यदि अंग्रेजी व्यावसायिक पाठ्यक्रम में एक विषय नहीं है)।

नोट – 1: विज्ञान विषय की परीक्षा (इंजीनियरिंग में इंटरमीडिएट/10+2/तीन साल का डिप्लोमा पाठ्यक्रम या भौतिकी और गणित के गैर- व्यावसायिक विषयों के साथ दो साल का व्यावसायिक पाठ्यक्रम) के लिए पात्र अभ्यर्थी विज्ञान के अलावा अन्य विषयों के लिए भी पात्र है। और होंगे। ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म भरते समय विज्ञान विषयों और विज्ञान के अलावा अन्य विषयों की परीक्षा में एक ही बार में उपस्थित होने का विकल्प दिया गया है।

पंजीकरण एवं परीक्षा शुल्कः रु. 550/- प्लस जीएसटी। प्रवेश स्तर की योग्यता, चिकित्सा मानकों, नियम और शर्तों, ऑनलाइन आवेदन भरने के निर्देशों और अग्निवीरवायु इंटेक 01/2025 के पंजीकरण के लिए विस्तृत जानकारी हेतु https://agnipathvayu.cdac.in पर लॉग ऑन करें।

Download Notification here

झारखंड के सरकारी स्कूलों का बदल सकता है समय, सुबह नौ से शाम पांच बजे तक होगी पढ़ाई

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की अगली बैठक 09 जनवरी को, होंगे कई बड़े फैसले

x

Leave a Comment