Search
Close this search box.

बिहार विधानसभा सचिवालय में 10 pass नौकरी का मौका, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया और योग्यता

Join Us On

बिहार विधानसभा सचिवालय में 10 pass नौकरी का मौका, जानें आवेदन की पूरी प्रक्रिया और योग्यता ;- बिहार विधानसभा सचिवालय भर्ती 2023: बिहार विधानसभा सचिवालय में ऑफिस अटेंडेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), ड्राइवर, और सुरक्षा गार्ड सहित विभिन्न पदों के लिए भर्तियां घोषित हुई हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट vidhansabha.bih.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया 01 जनवरी 2024 से शुरू हो गई है और आवेदन करने की अंतिम तारीख 21 जनवरी 2024 है। उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान करने का अवसर 23 जनवरी 2024 तक मिलेगा।

 

Bihar Sachivalaya Bharti रिक्तियों का विवरण

बिहार विधानसभा सचिवालय में 183 पदों पर विभिन्न विभागों में भर्तियां होंगी। इनमें सुरक्षा गार्ड 80 पद, डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ) 40 पद, ऑफिस अटेंडेंट 54 पद, और ड्राइवर 09 पद शामिल हैं। शैक्षणिक योग्यता के अनुसार, सुरक्षा गार्ड और डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 12वीं पास आवश्यक है, जबकि ऑफिस अटेंडेंट के लिए 10वीं पास आवश्यक है। ड्राइवर के लिए 10वीं के साथ एलएमवी और एचएमवी का ड्राइविंग लाइसेंस आवश्यक है।

Bihar Vidhan Sabha Recruitment आवेदन शुल्क

सुरक्षा गार्ड पदों के लिए आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस/अन्य राज्य के उम्मीदवारों को 675 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा, जबकि एससी/एसटी के लिए 180 रुपये का शुल्क होगा। ड्राइवर, ऑफिस अटेंडेंट पद के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 400 रुपये और एससी/एसटी के लिए 100 रुपये का शुल्क देना होगा। डाटा एंट्री ऑपरेटर पद के लिए सामान्य/ओबीसी/ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों को 600 रुपये, जबकि एससी/एसटी के लिए 150 रुपये का आवेदन शुल्क है। आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा या ऑफलाइन शुल्क भुगतान केवल ई-चालान मोड के माध्यम से किया जा सकता है। बिहार विधानसभा सचिवालय में ऑफिस अटेंडेंट, डाटा एंट्री ऑपरेटर (डीईओ), ड्राइवर पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयुसीमा 18 से 37 वर्ष होनी चाहिए, जबकि सुरक्षा गार्ड के लिए 18 से 25 वर्ष की आयु निर्धारित की गई है।

Bihar Vidhan Sabha सचिवालय  की फॉर्म भरने का शैक्षणिक योग्यता क्या हैं :- 

दोस्तों अगर आप यह फॉर्म भर रहे हैं तो आपको हम बता दें कि इसमें किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या स्कूल कॉलेज से 10 Pass की उपाधि प्राप्त होनी चाहिए

Bihar Vidhan Sabha सचिवालय  की फॉर्म भरने का अधिकतम उम्र सीमा क्या है :- 

बिहार विधानसभा सचिवालय का फॉर्म भरने के लिए दिए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक फॉर्म भरने वाले आवेदक का अधिकतम उम्र सीमा 37 वर्ष रखा गया है वह है ।

Bihar Vidhan Sabha सचिवालय  की फॉर्म भरने कि तिथि क्या है :-

अगर इस फार्म के अंतिम तिथि की बात करें तो इसका अंतिम तिथि रखा गया है 21 jan 2024 

पद का नाम बिहार विधानसभा सचिवालय
प्रारंभिक तिथी Applying start 
अंतिम तिथी 21 jan 2024 
कुल पदों की संख्यां 183 पदों पर नियुक्ति
आवेदन का तरीका Online 
शैक्षणिक  योग्यता 10 Pass
APPLY VIDEO Click here 
WhatsApp Group  Join hear 

 

बिहार विधानसभा सचिवालय का Application Fee  :-

Category                 Application Fees
जेनेरल (UR), ओबीसी (पिछड़ा वर्ग) (OBC), EWS ₹  100/-600
अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति (SC/ST) ₹  100/-600

 

IGNOU whatsApp group link :- CLICK HERE

JOB WhatsApp group link :- CLICK HERE

Important Iinks for बिहार विधानसभा सचिवालय

Apply Form Click here 
Notification Click here 
Apply video  Click here 

 

x

Leave a Comment