Search
Close this search box.

RPF में कांस्टेबल और SI की निकलने वाली है बंपर भर्ती, 2200+ वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

अग्निवीर बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं तो भर्ती नियमावली में हुआ ये नया बदलाव, जानना बेहद जरूरी

Join Us On

RPF में कांस्टेबल और SI की निकलने वाली है बंपर भर्ती, 2200+ वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

RPF में कांस्टेबल और SI की निकलने वाली है बंपर भर्ती, 2200+ वैकेंसी, 10वीं पास भी कर सकते हैं अप्लाई

RPF Recruitment 2024 Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी का शानदार मौका रेलवे पुलिस फोर्स में है। आरपीएफ ने कांस्टेबल (एग्जीक्यूटिव) एवं सब इंस्पेक्टर (एग्जीक्यूटिव) के पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत कुल 2250 पदों पर नियुक्तियां होगी। जिनमें कांस्टेबल के 2000 एवं सब इंस्पेक्टर के 250 पद पर भर्ती होगी। भर्ती के लिए जारी प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक कुल पद में से 15 फीसदी पद महिलाओं के लिए एवं 10 फीसदी पद एक्स सर्विसमैन के लिए आरक्षित रहेंगे।

फिलहाल आरपीएफ में कांस्टेबल और एसआई पदों पर भर्ती 3 चरणों में होगी। जिसके अंतर्गत पहले चरण में कम्प्यूटर आधारित परीक्षा में शामिल होना पड़ेगा। जिसमें पास होने के लिए कम से कम 35 फीसदी अंक प्राप्त करना जरूरी होगा। वहीं एससी, एसटी वर्ग के लिए क्वालिफाइंग मार्क्स 20 फीसदी निर्धारित की गई है। साथ ही परीक्षा में एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन स्तर के एवं कांस्टेबल भर्ती के लिए 10वीं स्तर के प्रश्न पूछा जाएगा।

उसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा।
इसे क्लियर करने पर उम्मीदवारों को शारीरिक दक्षता परीक्षा एवं शारीरिक मानक परीक्षण देना पड़ेगा।जिसमें दौड़ समेत ऊंची कूद एवं लंबी कूद का भी टेस्ट शामिल है। परीक्षा एवं फिजिकल टेस्ट, दोनों स्टेज क्लियर करने वालों को अंत में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए कॉउंसलिंग होगी

योग्यता ये होनी चाहिए

आरपीएफ एसआई भर्ती के लिए ग्रेजुएशन पास उम्मीदवार आवेदन भर सकते है।।साथ ही उनकी उम्र 20 से 25 वर्ष होना आवश्यक है। वहीं कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने के लिए कैंडिडेट का 10वीं पास होना जरूरी है। वहीं उम्र सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होना आवश्यक है।

इस भर्ती अभियान में महिलाएं और पुरुष दोनों ही आवेदन भर सकते हैं।

हालांकि, इस भर्ती से जुड़ी अभी कोई विस्तृत अधिसूचना जारी नहीं की गई है। पर बहुत ही जल्द इसका नोटिफिकेशन जारी होगा, जिसमें आवेदन करने की डेट एवं अन्य जरूरी डीटेल्स शामिल होंगी। इसके लिए उम्मीदवारों को रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानि आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट चेक करते रहने की सलाह भी दी जाती है। इस भर्ती परीक्षा का आयोजन राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होगी।

कैसे कर सकते हैं आवेदन

आवेदन करने के लिए सबसे पहले रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स की आधिकारिक वेबसाइट https://rpf.indianrailways.gov.in/RPF/ पर जाना होगा। और उसके बाद रिक्रूटमेंट वाले लिंक पर क्लिक करें एवं रजिस्ट्रेशन करने के बाद फॉर्म को पूरा भरना पड़ेगा। इसके बाद फीस जमा करें और सबमिट कर सकते हैं। अंत में फॉर्म का एक प्रिंटआउट को जरूर निकाल लें। जो भर्ती संबंधी काम के लिए भविष्य में काम आ सकती है।

बड़ी खबर :झारखंड के इन इलाकों में कल से बारिश के आसार, आठ जनवरी तक बादल छाए रहने का अनुमान

RPF SI Constable Recruitment 2024 Notification PDF

x

Leave a Comment