Search
Close this search box.

IGNOU ने बढ़ाई बीएड, BSc नर्सिंग और PhD एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, देखें डिटेल्स

IGNOU ने बढ़ाई बीएड, BSc नर्सिंग और PhD एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, देखें डिटेल्स

Join Us On

IGNOU ने बढ़ाई बीएड, BSc नर्सिंग और PhD एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, देखें डिटेल्स

IGNOU ने बढ़ाई बीएड, BSc नर्सिंग और PhD एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन डेट, देखें डिटेल्स

राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) से बीएड, बीएससी नर्सिंग एवं पीएचडी करने का मन बना रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी सूचना है। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक इग्नू जनवरी 2024 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया था, उन्हें अब एक और मौका दिया गया है।

इग्नू ने बीएड, बीएससी नर्सिंग एवं पीएचडी एंट्रेंस के लिए रजिसट्रेशन की तारीख 03 जनवरी 2024 यानि कल तक बढ़ा दी गई है। इससे पहले रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 31 दिसंबर 2023 को ही बंद होने वाली थी। जिन उम्मीदवारों ने अभी तक रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे अब 03 जनवरी तक इग्नू ओपन डिस्टेंस लर्निंग (ओडीएल) एवं डिस्टेंस प्रोग्राम के लिए इग्नू की आधिकारिक वेबसाइट ignou.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं ।

IGNOU से ऑनलाइन मोड में करनी है पढ़ाई तो 31 जनवरी तक जल्द करें आवेदन, प्रोग्राम का देखें पूरी लिस्ट

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) के द्वारा जनवरी 2024 के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। यह एडमिशन ओपन एवं डिस्टेंस मोड की पढ़ाई के लिए है। वहीं आनलाइन मोड में पढ़ाई के लिए भी दाखिले की प्रक्रिया शुरू की गई है। एडमिशन लेने के लिए 31 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

प्रोग्राम करने की है ये पूरी छूट

इग्नू के जरिए पढ़ाई करने के इच्छुक विद्यार्थियों को एडमिशन के लिए सबसे पहले http://ignouadmission.samarth.edu.in. पर जाना पड़ेगा। इस वेबसाइट पर उन्हें उन प्रोग्राम की जानकारी भी मिल जाएगी, जिसमें वे आवेदन करना चाहते हैं। इच्छुक अभ्यथियों को अपनी रुचि और जरूरत के मुताबिक प्रोग्राम सलेक्ट करने की पूरी छूट मिलेगी।

आवेदन करते वक्त बरतें ये सावधानी

IGNOU के माध्यम से शिक्षा प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी जो पहली बार दाखिले के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा। उसके बाद अपने बारे में पूरी जानकारी देनी पड़ेगी, किस प्रोग्राम को वो सलेक्ट कर रहे हैं, इसकी भी पूरी जानकारी देनी पड़ेगी। अभ्यर्थियों के लिए यह जरूरी है कि वे हर निर्देश को भी भली-भांति पढ़कर सही तरीके से एडमिशन के लिए आवेदन कर सके।

IGNOU में कई तरह के कोर्स उपलब्ध कराता है

बतादें कि IGNOU में कई तरह के कोर्स उपलब्ध है, जिसमें स्नातक एवं पीजी के कई कोर्स शामिल हैं। साथ ही पीजी डिप्लोमा व पीजी सर्टिफिकेट कोर्स भी कराया जाता है। इसके साथ ही इग्नू ने तीन अन्य प्रोग्राम के लिए भी आवेदन मंगाया है, जिसमें बीएड डिग्री, पोस्ट बेसिक बीएससी एवं पीएचडी शामिल है। जो भी अभ्यर्थी इस प्रोग्राम में दाखिला लेना चाहते हैं, उन्हें ऑनलाइन मोड़ में ही आवेदन करना है. इसके लिए अंतिम तिथि 31 जनवरी है।

डिटेल चेक करने के लिए इस लिंक पर जाएं- https://ignouiop.samarth.edu.in./

बड़ी खबर : झारखंड के युवाओं को नए साल में मिलेगी सीधी भर्ती, विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

x

Leave a Comment