Search
Close this search box.

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,ST, SC,OBC छात्रों के लिए खुशखबरी

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,ST, SC,OBC छात्रों के लिए खुशखबरी

Join Us On

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,ST, SC,OBC छात्रों के लिए खुशखबरी

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू,ST, SC,OBC छात्रों के लिए खुशखबरी

प्रवेशिकोत्तर पाठ्यक्रमों में अध्ययनतर अनुसूचित जनजाति, जाति, एवं पिछड़ी जाति के छात्र/छात्राओं के लिए छात्रवृति योजना वर्ष-2023-24 हेतु आवेदन से संबंधित आवश्यक सूचना जारी की गई हैं।

पोष्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना अन्तर्गत अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र/छात्राओं को सरकार द्वारा जारी निर्देश के आधार पर निर्धारित मापदंड के अनुसार वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रवेशकोत्तर पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत् छात्र/छात्राओं से आवेदन पत्र आमत्रित की गई है।

1. छात्रवृति के लिए आय की अधिसीमा : अनुसूचित जनजाति, जाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र/छात्राएँ, जिनके माता-पिता / अभिभावक की सभी ओतों से वार्षिक आय 2.50 लाख रूपये से अधिक नहीं हो। इस योजना के अन्तर्गत छात्रवृति प्राप्त करने वाले विद्यार्थी अन्य कोई छात्रवृति का लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे।

2. आवेदन करने की प्रक्रिया : अहर्ता प्राप्त छात्रों को वेबसाईट https://ekalyan.cgg.gov.in में दिये गये सभी दिशा निर्देशों एवं प्रक्रियाओं का पालन करते हुए ऑनलाईन आवेदन करना है एवं सभी निम्नांकित बांछित प्रमाण-पत्रों की Scanned Copy (jped/jpg में Imb तक) वेबसाईट पर अपलोड करेंगे।

i ) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आय प्रमाण-पत्र (Income Certificate) (अंचलाधिकारी / अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति। (दिनांक 01.08.2023 अथवा उस तिथि के बाद से निर्गत आय प्रमाण-पत्र मान्य होगा।)

ii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत जाति प्रमाण-पत्र (Caste Certificate) (अंचलाधिकारी / प्रखण्ड विकास ( पदाधिकारी /अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति।

(iii) ऑनलाईन के माध्यम से निर्गत आवासीय प्रमाण-पत्र (Residential Certificate) (अंचलाधिकारी/प्रखण्ड विकास पदाधिकारी /अनुमण्डल पदाधिकारी अथवा उपायुक्त स्तर से निर्गत) की मूल प्रति।

(iv) संस्थान के लेटर हेड में संस्थान द्वारा वर्तमान वर्ष के लिए निर्गत Bonafide Certificate (with Fee Structure निर्गत संख्या एवं दिनांक के साथ) की मूल प्रति। (एक पृष्ठ में)

(v) पूर्व की परीक्षा के अंकपत्र (Mark Sheet of Previous exam) की अभिप्रमाणित प्रति।

(vi) छात्रवृति की धनराशि PFMS के माध्यम से Aadhar Enabled DBT के द्वारा सुयोग्य छात्र-छात्राओं के खाते में अन्तरित की जाएगी। (बैंक खाता को आधार संख्या सीडिंग होने अनिवार्य है ।)

3. ऑनलाईन आवेदन की समय सीमा :

1. शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ई-कल्याण पोर्टल पर पंजीकरण हेतु आवेदन की तिथि : 20.12.2023 से 10.01.2024 तक

2. शैक्षणिक सत्र-2023-24 हेतु छात्र/छात्राओं के आवेदन प्रक्रिया की तिथि : 11.01.2024 से 20.02.2024 तक

3. संबंधित शैक्षणिक संस्थान के INO द्वारा छात्र/छात्राओं के आवेदन का सत्यापन की तिथि : 12.01.2024 से 29.02.2024 तक

बड़ी खबर : झारखंड के युवाओं को नए साल में मिलेगी सीधी भर्ती, विभाग ने जारी किया नोटिफिकेशन

x

Leave a Comment