Search
Close this search box.

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर छात्राओं व अभिभावकों के लिए आवश्यक सूचना

Join Us On

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर छात्राओं व अभिभावकों के लिए आवश्यक सूचना

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति को लेकर छात्राओं व अभिभावकों के लिए आवश्यक सूचना

समेकित जनजाति विकास अभिकरण, राँची (कल्याण शाखा) (ब्लॉक-ए, कमरा संख्या 112, ईमेल द्वारा
पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति से संबंधित आवश्यक सूचना जारी की गई है।

करानी है छात्रों को आधार SEEDING/MAPPING

सूचना में कहा गया है कि छात्र-छात्राओं के लिए:- वित्तीय वर्ष 2022-23 में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति योजना अंतर्गत राँची जिला में सूचीबद्ध सभी महाविद्यालयों / शिक्षण संस्थानों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़ी जाति के छात्र/छात्राओं को अनुसूचित जनजाति, अनुसूचित जाति, अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग, झारखण्ड सरकार द्वारा छात्रवृति की राशि उनके खाता में PFMS के माध्यम से भुगतान किया जाता है। जिसके लिए छात्र-छात्राओं का बैंक खाता के साथ आधार SEEDING/MAPPING होना अनिवार्य है।

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृति राशि का लाभ लेने हेतु सभी योग्य छात्रों / अभिभावकों से अनुरोध है कि अपने संबंधित बैंक शाखा से संपर्क कर बैंक खाता संख्या को आधार के साथ SEEDING/MAPPING कराना एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित करेंगें।

छात्रों का बैंक खाता आधार के साथ SEEDING/MAPPING नहीं होने एवं किसी प्रकार की त्रुटि होने पर छात्रवृति का भुगतान नहीं किया जा सकेगा, जिसकी पूर्ण जवाबदेही छात्रों की होगी। आधार Mapping/Inactive होने या लिंक नहीं होने की जानकारी UIDAI के बेबसाईट https://resident.uidai.gov.in/check-aadhaar-linking-status पर भी प्राप्त की जा सकती है।

अनुसूचित जाति के छात्र-छात्राओं प्रवेशिकोत्तर छात्रवृत्ति की राशि सरकार द्वारा दिये गये निदेश के आलोक में 40% झारखण्ड राज्य सरकार द्वारा भुगतान किया गया है एवं शेष 60% भारत सरकार द्वारा किया जाना है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 में पिछड़ी जाति के छात्रों का DLC Approve आवेदकों का भुगतान सरकार द्वारा आवंटन उपलब्ध होने के पश्चात् भुगतान की जायेगी।

बड़ी खबर : झारखंड के सरकारी स्कूलों में महिला शिक्षकों की होगी भर्ती, लास्ट डेट है नजदीक ,जल्दी करें आवेदन

x

Leave a Comment