Search
Close this search box.

विधानसभा सत्र के समय वित रहित शिक्षक कर्मचारी करेंगे आंदोलन , हो गई बड़ी घोषणा

Join Us On

विधानसभा सत्र के समय वित रहित शिक्षक कर्मचारी करेंगे आंदोलन , हो गई बड़ी घोषणा

विधानसभा सत्र के समय वित रहित शिक्षक कर्मचारी करेंगे आंदोलन , हो गई बड़ी घोषणा

राज्य के शिक्षक कर्मचारियों एवं प्राचार्यों की बैठक दिनांक 11. 12. 2023 को रांची में होगी ।

वित रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा ने विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान विधानसभा के समक्ष आंदोलन करने एवं प्रदर्शन करने के लिए राजभर के इंटरमीडिएट कॉलेज, उच्च विद्यालय ,संस्कृत विद्यालय एवं मदरसा विद्यालय के प्राचार्य, प्रधानाचार्य एवं शिक्षक प्रतिनिधियों की बैठक दिनांक 11. 12 .2023 को सर्वोदय निकेतन उच्च विद्यालय, धुर्वा रांची में बुलाई है । जिसमें मोर्चा ने विधानसभा सत्र के समय आंदोलन करने के लिए निर्णय लेगी ।

मोर्चा की मुख्य मांगे :

1.महंगाई को देखते हुए शिक्षा मंत्री स्वर्गीय जगन्नाथ महतो ने अनुदान की राशि चौगुना करने का प्रस्ताव पर अनुमोदन किया है। उसे विभाग द्वारा लटकाया जा रहा है । इसे तत्काल वर्ष 2023-24 से चौगुना किया जाए।

2. वित रहीत स्कूल एवं इंटर कॉलेज का अधिग्रहण ,घाटा अनुदान दिया जाए।

3. शिक्षक कर्मचारियों को वेतनमान दिया जाए।

4. सेवानिवृत्ति की आयु 62 वर्ष किया जाए ।

5. इंटर से डिग्री शिक्षा को अलग किया जाए।

6. विभाग में लंबित सभी संचिकाओं पर त्वरित कार्रवाई हो ।

ज्ञात हो कि वित्त रहित शैक्षणिक संस्थान अनुदान अधिनियम 2004 के तहत डिग्री कॉलेज का अनुदान मिलता है जिसका चौगुना अनुदान का प्रस्ताव अनुमोदित हो गया और इसके लिए अधिसूचना भी निकल गई। जबकि इसी नियमावली के तहत हाई स्कूल एवं इंटर कॉलेज का अनुदान चौगुना करने का प्रस्ताव शिक्षा मंत्री जगन्नाथ महतो ने कई माह पूर्व ही कर दिए थे ।लेकिन आज तक विभाग उसे ग्रेडिंग के नाम पर लटकाए हुए हैं। इससे शिक्षक कर्मचारियों में भारी आक्रोश है ।

उपर्युक्त मांगों को लेकर वित्त रहित मोर्चा के अध्यक्ष मंडल के सदस्यों की आज बैठक हुई जिसमें सर्व समिति से निर्णय लिया गया की विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान शिक्षक कर्मचारी विधानसभा के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे और अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन दिया जाएगा। इसके लिए राजभर के प्राचार्य की बैठक दिनांक 11. 12. 2023 को सर्वोदय निकेतन उच्च विद्यालय धुर्वा, रांची में रखी गई है । जिसमें सभी प्राचार्य,प्रधानाचार्य,एवं शिक्षक प्रतिनिधि को आने के लिए आवाहन किया गया है।

बैठक में रघुनाथ सिंह ,सुरेंद्र झा, कुंदन कुमार सिंह, अरविंद सिंह, नरोत्तम सिंह, देवनाथ सिंह ,मनीष कुमार, हरिहर प्रसाद कुशवाहा, फजलुल कादरी अहमद, गणेश महतो, बिरसौ उराव, रणजीत मिश्रा इत्यादि लोग उपस्थित हुए।

बड़ी खबर : झारखंडी छात्रों के लिए खुशखबरी : छात्रवृत्ति को लेकर जारी हुआ टॉल फ्री नम्बर

x

Leave a Comment