Search
Close this search box.

नायक फ़िल्म स्टाइल में सीएम हेमन्त ने ऑन द स्पॉट DWO को किया सस्पेंड

Join Us On

नायक फ़िल्म स्टाइल में सीएम हेमन्त ने ऑन द स्पॉट DWO को किया सस्पेंड

नायक फ़िल्म स्टाइल में सीएम हेमन्त ने ऑन द स्पॉट DWO को किया सस्पेंड

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन नायक फिल्म स्टाइल में ऑन द स्पॉट ही एक अधिकारी को सस्पेंड कर दिया। मामला गोड्डा का है जहां के DWO अनिशा कुजूर को ऑन द स्पॉट ही सस्पेंशन लेटर थमा दिया गया।
बतादें कि शुक्रवार को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन गोड्डा जिले के पथरगामा में आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में पहुंचे थे। जहां पर मुख्यमंत्री ने अलग-अलग पंचायतों से शिविर में आए लाभुकों और बच्चों से वार्तालाप कर रहे थे।

तभी कुछ बच्चियों ने सीएम से सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ नहीं मिलने के बारे में शिकायत की। बच्चियों की समस्या सुनकर मुख्यमंत्री की भृकुटी तन गई और उन्होंने वहीं ऑन द स्पॉट जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को निलंबित का लेटर थमा दिया।

सीएम ने कहा कि बेटियों को मिलने वाले अधिकार से कोई भी समझौता नहीं किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। अनिशा कुजूर के खिलाफ शिकायत मिली थी कि वह सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ समय पर नहीं दे रही हैं। उनपर पहले भी सरकारी निर्देशों की अवहेलना करने की शिकायत मिल रही थी।

सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना

सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना राज्य की हेमंत सरकार की महात्वाकांक्षी योजना में एक है। राज्य में लड़कियों के सशक्तिकरण के लिए यह बहुत ही लाभदायक है। उनका शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण के दृष्टिकोण से सर्वांगीण विकास करना ही मुख्य लक्ष्य है। इस योजना का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में लड़कियों का ड्रॉपआउट रोकना एवं बाल विवाह को रोकना है। सरकार चाहती है कि बच्चियां को शिक्षा हासिल कर आर्थिक और सामाजिक तौर पर आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

बतादें कि पहले सावित्रीबाई फूले किशोरी समृद्धि योजना के तहत एक परिवार की 2 लड़कियों को आर्थिक सहायता देने का प्रावधान था पर अब इस योजना में एक परिवार की सभी बच्चियों को इसका लाभ मिल सकेगा।ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री किसी कार्यक्रम में उनकी 15 बच्चियों से मुलाकात हुई। जहां पर उन्होंने बच्चियों से पूछा कि किस किस को सावित्रीबाई फूले योजना का लाभ मिलता है। 14 बच्चियों ने हाथ खड़ा किया पर एक ने नहीं।

मुख्यमंत्री ने कारण पूछा तो बताया कि योजना केवल 2 बेटियों के लिए है व वह परिवार में तीसरी बेटी है। मुख्यमंत्री कहते हैं कि जिससे मुझे झटका लगा। मुझे लगा कि यह गलत है। तब मैंने एक परिवार की सभी बेटियों को सावित्री फुले किशोरी समृद्धि योजना के लाभ की घोषणा की।

बड़ी खबर : झारखंडी छात्रों के लिए खुशखबरी : छात्रवृत्ति को लेकर जारी हुआ टॉल फ्री नम्बर

परिवार की सभी बेटियों को मिलेगा सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना का लाभ

मुख्यमंत्री श्री हेमन्त सोरेन ने कहा कि सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से राज्य की 8 लाख बच्चियों को योजना से जोड़ा गया है। परिवार की दो बेटियों को योजना का लाभ देने की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। परिवार की सभी बेटियों को योजना का लाभ मिलेगा। पढ़ाई से कोई भी बच्ची वंचित न रहे इस निमित्त हमारी सरकार कृत संकल्पित है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गोड्डा जिला के युवक-युवतियां खिलाड़ियों की खेल में गतिविधि बढ़ी है। यह सुखद है। राज्य खेल को लेकर अलग पहचान बना सकता है। लेकिन 20 वर्ष तक इसको लेकर गंभीरता नहीं दिखाई गई। वर्तमान में गांव-गांव खेल के मैदान का निर्माण किया जा रहा है। बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अब सरकार सम्मानित भी कर रही है।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की बैठक में 27 महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी,स्कूली शिक्षा – किसानों को मिला बड़ा तौहफा,

x

Leave a Comment