Search
Close this search box.

बीएड में एडमिशन के लिए स्पेशल राउंड काउंसिलिंग का रजिस्ट्रेशन 6 दिसंबर तक, असिस्टेंट प्रोफेसर का बैठक

Join Us On

बीएड में एडमिशन के लिए स्पेशल राउंड काउंसिलिंग का रजिस्ट्रेशन 6 दिसंबर तक, असिस्टेंट प्रोफेसर का बैठक

बीएड में एडमिशन के लिए स्पेशल राउंड काउंसिलिंग का रजिस्ट्रेशन 6 दिसंबर तक, असिस्टेंट प्रोफेसर का बैठक

झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (जेसीईसीईबी) द्वारा राज्य के 130 बीएड कॉलेजों में एडमिशन प्रक्रिया में है। रिक्त सीटों के विरुद्ध स्पेशल राउंड ऑनलाइन काउंसिलिंग गुरुवार से शुरू हो गई है। अभ्यर्थी 6 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन एवं सीट च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। वहीं 7 दिसंबर को च्वाइस सीट फिलिंग में संशोधन कर सकते हैं। साथ ही आठ दिसंबर को ऑनलाइन प्रोविजनल सीट अलॉटमेंट लेटर जारी किया जाएगा।

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन संबंधित बीएड कॉलेजों में 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक एडमिशन ले सकेंगे। स्पेशल राउंड काउंसिलिंग में वैसे अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं, जो फर्स्ट से लेकर फोर्थ राउंड काउंसिलिंग में शामिल हुए थे पर सीट आवंटन नहीं हुआ था या सीट आवंटन के बाद एडमिशन नहीं लिया था।

साथ ही, वैसे अभ्यर्थी भी इस काउंसिलिंग में शामिल हो सकते हैं, जो कि रिक्त सीटों स्थानांतरण के तहत एडमिशन लेना चाहते हैं। ऐसे अभ्यर्थियों को सीट आवंटन होने की स्थिति में नए संस्थान में एडमिशन लेना होगा, क्योंकि पूर्व का नामांकन है तो स्वतः रद्द हो जाएगा।

असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति : नियुक्ति व उम्र में छूट, और यूजीसी के अनुसार मिले बेसिक ग्रेड पे

RU, VBU , डीएसपीएमयू समेत राज्य के सभी विश्वविद्यालयों में नीड बेस्ट असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर यूजीसी रेगुलेशन एवं राज्य सरकार की नीतियों के मुताबिक छह साल पहले नियुक्ति की गई थी। रविवार को इन शिक्षकों की बैठक हुआ जिसमें कई प्रस्तावों पर चर्चा के चर्चा के बाद सहमति बनी है।

शिक्षकों ने एक स्वर में कहा कि आगामी असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर नियुक्ति में नीड बेस्ट असिस्टेंट प्रोफेसर को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अंतर्गत कुल रिक्त सीटों के 25 प्रतिशत पद नीड बेस्ट असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आरक्षित रखा जाए। साथ ही प्रत्येक विषय में कम से कम 10 सीट नीड बेस्ट असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आरक्षित रहना चाहिए ताकि समायोजन में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं हो। नियुक्ति में असिस्टेंट नीड बेस्ड प्रोफेसर को उम्र में छूट की मांग की। साथ यूजीसी के मुताबिक बेसिक ग्रेड पे का भुगतान किया जाए।

 

कन्हैया लाल, डॉ. किरण कुमारी, डॉ. रहमान, डॉ. अंजुम, डॉ. संतोष कुमार डॉ. इंद्रजीत राम ने कहा कि फिक्स सैलरी देने के साथ ही समायोजन किया जाए।

डॉ. त्रिभुवन कुमार शाही ने बताया कि नीड बेस्ड असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति सभी मानक पूरा करने के बाद हुई है, इसलिए सीधा समायोजन ही एक मात्र विकल्प है। डॉ. मंसूर अहमद ने कहा कि 253 दिन यदि किसी संस्था में कार्य करने के बाद किसी को नहीं हटाया जा सकता है। इसलिए समायोजित की जाए।

बड़ी खबर :  स्नातक पास हैं तो SBI Clerk के पदों पर नियुक्ति के लिए खुशखबरी : झारखंड के लिए 165 और बिहार के लिए 415 पद , ये है लास्ट डेट

दसवीं पास हैं तो झारखंड सरकार के इस विभाग ने 25 हजार तक नौकरी के लिए निकाला वेकैंसी

x

Leave a Comment