Search
Close this search box.

बेरोजगार युवाओं की बल्ले बल्ले सरकार की इस योजना से नौकरी मिलेगी नौकरी

Join Us On

बेरोजगार युवाओं की बल्ले बल्ले सरकार की इस योजना से नौकरी मिलेगी नौकरी

बेरोजगार युवाओं की बल्ले बल्ले सरकार की इस योजना से नौकरी मिलेगी नौकरी

आज पूरे देश के लिए सबसे बड़ी समस्या बेरोजगारी है। देश में बेरोजगारी की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है यह एक गंभीर चिंता का विषय है। जहां पर युवाओं में बेरोजगारी का प्रमुख कारण स्किल की कमी भी है। लोग डिग्री तो ले रहे हैं पर अपने स्किल पर काम नही कर रहे है। अब झारखंड सरकार ने इस समस्या को देखते हुए कौशल विकास योजना के तहत युवाओं को अलग-अलग स्किल सिखाकर कर 100% रोजगार की गारंटी देने जा रही है।

ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के वैसे युवा जो पढ़ाई छोड़ चुके हो या अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद बेरोजगार बैठे हुए हैं। उनके लिए झारखंड सरकार सुनहरा अवसर लेकर आई है। उन्हें सरकार कौशल विकास योजना के अंतर्गत विभिन्न क्षेत्रों में निशुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है और इसके साथ ही शत प्रतिशत रोजगार भी दिया जा रहा है। वहीं इस प्रशिक्षण में तीन प्रकार के निशुल्क कोर्स भी करवाए जा रहे हैं। जिसमें डॉमेस्टिक डाटा एंट्री ऑपरेटर (DDEO) , फील्ड टेक्निशियन कंप्यूट्रिंग पेरिफेरलस(FTCP) , सैंपलिंग ट्रेलर जैसे कोर्सेस शामिल है

कोर्स से जुड़ी ये हैं खास बातें

यह कोर्स पूरी तरह से निशुल्क है। और इसके शैक्षणिक योग्यता कम से कम पांचवी पास होना जरूरी है। इसके साथ लाभुक का उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होना चाहिए।

वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए युवाओ को आधार कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, पांच फोटोग्राफ, बैंक पासबुक का फोटो कॉपी, झारखंड राज्य का आवासीय प्रमाण पत्र एवं कोविड वैक्सीनेशन का प्रमाण पत्र देना भी जरूरी है। इन सभी डॉक्यूमेंट के साथ लाभुक को गोड्डा के नहर चौक स्थित EDS कार्यालय में जमा करना पड़ेगा उसके बाद लाभुक का नामांकन इस योजना के अंतर्गत हो जाएगा।

सरकार कोर्स के साथ देती है बेरोजगारी भत्ता

इडीएस के हेड अमीत कुमार ने बताया कि इस योजना में कंप्यूटर आपरेटर एवं डाटा एंट्री ऑपरेटर के प्रशिक्षण के लिए 440 घंटे का कोर्स करवाया जाता है।कंप्यूटर नेटवर्किंग, कंप्यूटर हार्डवेयर, सीसीटीवी इंस्टॉलेशन के लिए 360 घंटे का कोर्स मिलता है। इसी प्रकार सैंपलिंग टेलर के प्रशिक्षण के लिए 720 घंटे का कोर्स मिलता है। इसके साथ ही कोर्स करने वाले युवा युवतियों के लिए सरकार खाने-पीने के साथ आवासीय सुविधा भी प्रदान करती है। साथ ही जितने दिनों तक कोर्स होता है उतने दिनों तक 1500 रुपया प्रति माह बेरोजगारी भत्ता भी झारखंड सरकार देती है।

बड़ी खबर : डीएलएड या बीएड हैं तो आपके लिएखुशखबरी: पूरे झारखंड में निकली PGT और TGT शिक्षक भर्ती

x

Leave a Comment