Search
Close this search box.

JAC छात्रों के लिए तीन महत्वपूर्ण नोटिस : आकांक्षा परीक्षा और इंटर परीक्षा 2024 फॉर्म भरने की निकली तिथि

JAC छात्रों के लिए तीन महत्वपूर्ण नोटिस : आकांक्षा परीक्षा और इंटर परीक्षा 2024 फॉर्म भरने की निकली तिथि

Join Us On

JAC छात्रों के लिए तीन महत्वपूर्ण नोटिस : आकांक्षा परीक्षा और इंटर परीक्षा 2024 फॉर्म भरने की निकली तिथि

JAC छात्रों के लिए तीन महत्वपूर्ण नोटिस : आकांक्षा परीक्षा और इंटर परीक्षा 2024 फॉर्म भरने की निकली तिथि

JAC ने छात्रों के लिए तीन महत्वपूर्ण नोटिस जारी की गई है। जिसमें इंटर परीक्षा 2024 का फॉर्म, आकांक्षा परीक्षा 2024 और नवमी के रजिस्ट्रेशन शामिल है। आइये विस्तार से जानते हैं।

आकांक्षा कोचिंग में मेडिकल, इंजीनियरिंग और क्लैट संस्थानों में एडमिशन के लिए 30 से जमा होंगे आवेदन

मेडिकल, इंजीनियरिंग और क्लैट संस्थानों में एडमिशन के लिए होने वाली आकांक्षा प्रवेश परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है । इसकी तैयारी के लिए सरकार आवासीय आकांक्षा कोचिंग संचालित करती है। इस कोचिंग में एडमिशन के लिए एट्रेंस एग्जाम का आयोजन झारखंड एकेडमिक काउंसिल आयोजित करती है। इसके लिए फॉर्म जमा करने की तिथि 30 नंवबर से 23 दिसंबर तक है।

वहीं एडमिट कार्ड 25 जनवरी से डाउलोड होगा। जबकि प्रवेश परीक्षा तीन मार्च को आयोजित होगी। परीक्षा सुबह 9.45 से दिन के एक बजे तक आयोजित होगी। झारखंड एकेडमिक काउंसिल का परीक्षा का पैटर्न भी जारी कर दी गई है।

एंट्रेंस एग्जाम

मेडिकल, इंजीनियरिंग और क्लैट के लिए आयोजित होने वाला एंट्रेंस एग्जाम ओएमआर पर आयोजित होंगे। इसमें सभी प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के बहु वैकल्पिक होंगे। बतादें कि इस एंट्रेंस एग्जाम के माध्यम से चयनित छात्रों को एडमिशन आकांक्षा कोचिंग में होता है, जहां पर दो वर्ष तक प्रोफेशनल्स टीचर्स मेडिकल, इंजीनियरिंग एवं क्लैट प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराते हैं। यहां पर तैयारी करने वाले दर्जनों स्टूडेंट्स विभिन्न प्रवेश परीक्षाओं को क्रैक की है।

40 प्रश्न, 40 अंक का होगा एंट्रेंस एग्जाम

आकांक्षा कोचिंग के लिए आयोजित होने वाला एंट्रेंस एग्जाम में मेडिकल, इंजीनियरिंग और क्लैट के लिए चार-चार पेपर से प्रश्न पूछे जाएंगे। सभी में 40 प्रश्न 40 अंक का होंगे। वहीं मेंटल एबिलिटी से संबंधित पेपर की परीक्षा सभी के लिए होगी।

28 नवंबर से भरे जाएंगे JAC इंटरमीडिएट के परीक्षा फॉर्म

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) ने इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि को जारी कर दी है। 28 नवंबर से छात्र- छात्राएं ऑनलाइन आवेदन भर सकेंगे। वहीं 12 दिसंबर तक बिना विलंब शुल्क के आवेदन किये जा सकेंगे और 13 दिसंबर से 20 दिसंबर तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन भर सकेंगे। इसमें स्कूलों और कॉलेजों में पढ़ रहे नियमित, स्वतंत्र और पूर्ववर्ती छात्र-छात्राएं आवेदन कर पाएंगे। स्कूल एवं कॉलेज छात्र-छात्राओं को आवेदन की प्रति उपलब्ध कराएंगे। छात्र-छात्राएं उसे विधिवत भरकर स्कूल को लेकर आएंगे और जहां से शिक्षक उसे ऑनलाइन करेंगे।

बतादें कि मैट्रिक परीक्षा के लिए 16 नवंबर से ऑनलाइन आवेदन भरे जा रहे हैं। इसका अंतिम डेट दो दिसंबर तक है। जैक की ओर से मैट्रिक व इंटरमीडिएट परीक्षा 2024 का शिड्यूल भी जारी कर दी गई है। परीक्षा छह फरवरी से 26 फरवरी 2024 तक होंगी।

एंट्रेंस एग्जाम

तीसरी महत्वपूर्ण सूचना के तहत जैक ने विलंब शुल्क के साथ नौवीं के रजिस्ट्रेशन को तिथि 30 नवंबर तक बढ़ा दी है। छुट्टे छात्र नौवमी का रजिस्ट्रेशन विलम्ब दण्ड के साथ करवा सकते हैं।

D EL ED, प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग में 92% विद्यार्थी हुए सफल

प्राइमरी टीचर्स ट्रेनिंग के परीक्षा में 92 फीसदी छात्र-छात्राएं सफल हुए हैं। 7354 छात्र-छात्राओं में से 7097 छात्र-छात्राएं परीक्षा में शामिल हुए थे । जिसमें 6511 सफल हुए हैं। इसमें 6510 परीक्षार्थी फर्स्ट डिविजन से एवं मात्र एक परीक्षार्थी सेकेंड डिविजन से पास हुआ है। परीक्षा में 309 छात्र-छात्राएं असफल भी हुए।

बड़ी खबर : झारखंड के 62 हजार पारा शिक्षकों को 29 दिसम्बर को मिल सकता है बड़ी खुशखबरी,

x

Leave a Comment