Search
Close this search box.

JAC नौंवी क्लास के लिए जरूरी खबर : नवमी कक्षा में रजिस्ट्रेशन का एक और मौका

जैक बोर्ड की परीक्षा आज से,परीक्षा केंद्रों के पास निषेधाज्ञा लागू

Join Us On

JAC नौंवी क्लास के लिए जरूरी खबर : नवमी कक्षा में रजिस्ट्रेशन का एक और मौका

JAC नौंवी क्लास के लिए जरूरी खबर : नवमी कक्षा में रजिस्ट्रेशन का एक और मौका

JAC नौंवी क्लास के अभ्यर्थियों के लिए एक अच्छी खबर है। जिन्होंने अब तक किसी कारणवश नौंवी का रजिस्ट्रेशन नहीं करा पाए उनके लिए पुनः ऑनलाइन लिंक को ओपेन किया जाएगा। मिल रही जानकारी के अनुसार झारखंड अधिविध परिषद रांची ने नवमी कक्षा के पंजीयन सत्र 2023-25 के लिए विलंब दंड के साथ एक अवसर प्रदान किया है। अब विलंब दंड के साथ नवमी का पंजीयन के लिए एक सप्ताह की तिथि विस्तारित की गई है।

बतादें कि वित रहित शिक्षा संयुक्त संघर्ष मोर्चा से संबंधित राज्य के सभी उच्च विद्यालय के प्राचार्य को सूचित किया गया है । मोर्चा ने इसके लिए जैक के पदाधिकारी को धन्यवाद दिया है । इससे राज्य में छूटे हुए नवमी कक्षा के छात्रों को पंजीयन हो सकेगा ।

जिसका नोटिफिकेशन आना बाकी है। इससे पहलेऑनलाइन प्रपत्र भरने एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी के पास ऑनलाइन सबमिट करने की तिथि:
12.11.2023 से 22.11.2023 तक विलंब शुल्क के साथ था। वहीं जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा प्रपत्र approve करने की तिथि :
12.11.2023 से 23.11.2023 तक विलंब शुल्क सहित था। वहीं चालान जेनरेट करने की अंतिम तिथि : 11.11.2023 तक
24.11.2023 तक था। चालान के माध्यम से बैंक में शुल्क जमा करने की तिथि
26.11.2023 तक विलंब शुल्क के साथ था। लेकिन रजिस्ट्रेशन से चूक गए छात्रों के लिए अच्छी ख़बर है कि जैक बोर्ड ने उनके रजिस्ट्रेशन का अंतिम मौका विलम्ब शुल्क के साथ दी है।

पूर्व में जारी गाइडलाइंस के अनुसार एक मार्च 2011 के पहले जन्म तिथि वालो का ही रजिस्ट्रेशन होगा। वहीं फॉर्म भरते समय जन्मतिथि पर भी ध्यान देना पड़ेगा क्योंकि एक मार्च 2011 के बाद के जन्मतिथि वाले छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन फॉर्म रद्द हो जाएगा। साथ ही आवेदन भरते समय ध्यान से आवेदन को भरे। क्योंकि एक बार आवेदन सबमिट होने और चालान जेनरेट होने के बाद त्रुटि में सुधार के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

नए सत्र से मई से ही शुरू होगा प्री-रजिस्ट्रेशन : झारखंड में अगले सत्र से प्री-रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया मई में ही शुरू हो जाएगी। स्कूलों में नामांकन के समय ही छात्र-छात्राओं के नाम समेत रजिस्ट्रेशन में आवश्यक जानकारी को कंप्यूटर में अपलोड कर दिया जाएगा। और जो भी त्रुटियां होंगी उसे सुधार लेंगे। जिससे रजिस्ट्रेशन के समय किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी । अगर स्कूलों में संभव नहीं हो पा रहा है, तो इसमें प्रखंड संसाधन केंद्र में कार्यरत कंप्यूटर ऑपरेटर का भी मदद लिया जाएगा। इसे लेकर शिक्षा सचिव के रवि के कुमार के द्वारा सभी डीईओ डीएसई व – बीईईओ को निर्देश दिया गया है।

बड़ी खबर : झारखंड के 62 हजार पारा शिक्षकों को 29 दिसम्बर को मिल सकता है बड़ी खुशखबरी,

x

Leave a Comment