Search
Close this search box.

हाइकोर्ट ने इन पदों पर जल्द नियुक्ति करने का दिया निर्देश

Join Us On

हाइकोर्ट ने इन पदों पर जल्द नियुक्ति करने का दिया निर्देश

हाइकोर्ट ने इन पदों पर जल्द नियुक्ति करने का दिया निर्देश

सूचना आयुक्तों की नियुक्ति से संबंधित अवमानना याचिका पर झारखंड हाईकोर्ट में बुधवार को सुनवाई हुई। चीफ जस्टिस संजय कुमार मिश्रा और जस्टिस आनंद सेन की अदालत ने हाईकोर्ट एडवोकेट एसोसिएशन एवं अन्य की याचिका पर सुनवाई करते हुए सरकार को लोकायुक्त, सूचना आयुक्त और अन्य रिक्त संवैधानिक पदों पर जल्द नियुक्ति करने का निर्देश दिया है।

कोर्ट ने कहा कि जब नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति हो गई है तो अब इन महत्वपूर्ण पदों पर नियुक्ति में विलंब नहीं होना चाहिए। कोर्ट ने सरकार को रिक्त पदों पर नियुक्ति के लिए शुरू की गई प्रक्रिया की जानकारी शपथपत्र के माध्यम से दाखिल करने का भी निर्देश दिया। इसकी अंगली सुनवाई अब 15 दिसंबर को होगी।

सुनवाई के दौरान अदालत को कहा गया कि विधानसभा ने नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति कर दी है। ऐसे में नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति के मामले पर अब सुनवाई नहीं होनी चाहिए। इस पर प्रार्थी की ओर से अदालत को कहा गया कि नेता प्रतिपक्ष की नियुक्ति होने के बाद भी सूचना आयुक्तों, लोकायुक्त, मानवाधिकार आयोग, महिला आयोग एवं ऐसे ही अन्य संवैधानिक पदों पर नियुक्ति के लिए अभी तक प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है। प्रार्थी की ओर से अधिवक्ता अभय कुमार मिश्र ने पक्ष रखते हुए अदालत को बताया कि पिछले 4 वर्षों से इतने महत्वपूर्ण संस्थान में आयुक्त नहीं हैं। वहीं महाधिवक्ता राजीव रंजन ने कोर्ट को बताया राज्य में लोकायुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके लिए सरकार के द्वारा एक कमेटी बनायी गई है। जल्द ही लोकायुक्त की नियुक्ति कर ली जाएगी।

याचिकाकर्ता ने की थी ये याचिका

याचिकाकर्ता राजकुमार ने अवमानना याचिका दायर कर कोर्ट को बताया था कि राज्य सूचना आयोग में रिक्त पदों को भरने के लिए विपक्ष के नेता का पद रिक्त रहने से कोई समस्या नहीं है। कानून में ऐसा भी प्रावधान है कि अगर विपक्ष के नेता नहीं हैं तो विपक्ष में सबसे बड़ी पार्टी के नेता को कमेटी में रखकर राज्य सूचना आयोग में सूचना आयुक्त एवं अन्य पदों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। कोर्ट को बताया गया कि साल 2020 में हाईकोर्ट ने सूचना आयोग की नियुक्ति से संबंधित एक याचिका को राज्य सरकार का पक्ष सुनने के बाद निष्पादित कर दिया था।

बोकारो होमगार्ड भर्ती के लिए दौड़ शुरू, सेंसर लगा चिप वाला नंबर लगाने को मिला

झारखंड अवर शिक्षा सेवा नियमावली, 2023 के गठन की स्वीकृति सहित 32 प्रस्तावों को झारखंड कैबिनेट की मंजूरी

बड़ी खबर : झारखंड अवर शिक्षा सेवा नियमावली, 2023 के गठन की स्वीकृति सहित 32 प्रस्तावों को झारखंड कैबिनेट की मंजूरी

x

Leave a Comment