Search
Close this search box.

सरकार शुरू करने जा रही है पांच ऐसी योजना जो बेरोजगारो व श्रमिकों के लिए बनेगा वरदान

Join Us On

सरकार शुरू करने जा रही है पांच ऐसी योजना जो बेरोजगारो व श्रमिकों के लिए बनेगा वरदान

सरकार शुरू करने जा रही है पांच ऐसी योजना जो बेरोजगारो व श्रमिकों के लिए बनेगा वरदान

झारखंड सरकार असंगठित कर्मकारों के लिए पांच योजनाएं शुरू करने जा रही है। जो उनके लिए वरदान साबित हो सकती है।

सरकार करेगी इन योजना की शुरुआत

झारखंड सरकार द्वारा इन पांच योजनाओं की शुरुआत की जा रही है। जिसमें श्रम विभाग में उपचार आजीविका सहायता योजना, मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक औजार सहायता योजना, सिलाई मशीन सहायता योजना, साइकिल सहायता योजना और विवाह सहायता योजना शुरू होगी।

अस्पताल में भर्ती रहने पर ले सकते हैं इस योजना का लाभ

उपचार आजीविका सहायता योजना में पांच या उससे अधिक कार्य दिवसों तक अस्पताल में भर्ती रहने पर इस योजना का लाभ ले सकते हैं। योजना में अकुशल श्रेणी के श्रमिकों के लिए झारखंड सरकार की ओर से न्यूनतम मजदूरी का भुगतान की जाएगी, जो अधिकतम 40 कार्य दिवसों के समतुल्य राशि का डीबीटी के माध्यम से भुगतान किया जाएगा।

एकमुश्त मिलेगी 5000 रु की आर्थिक सहायता राशि

वहीं मुख्यमंत्री असंगठित श्रमिक औजार सहायता योजना के तहत सेफ्टी किट, टूल किट के लिए एकमुश्त लाभुक को 5000 रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी। यह हर तीन साल के अंतराल में दी जाएगी।

सिलाई मशीन के लिए मिलेगा 6000 रु

सिलाई मशीन योजना के तहत निबंधित वैसी महिला लाभुक जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष है । और उन्होंने सिलाई मशीन सहायता योजना का लाभ नहीं लिया हो । सिलाई मशीन सहायता योजना में निबंधित लाभुक श्रमिकों को जिनकी उम्र 35 से 60 वर्ष हो, उन्हें झारखंड से कौशल विकास मिशन की ओर से प्रशिक्षित किया जाएगा। सिलाई मशीन के लिए उन्हें 6000 रुपए दी जाएगी।

महिला सदस्य को शादी के लिए 30 हजार तक आर्थिक सहायता

विवाह सहायता योजना के तहत निबंधित लाभुक की दो संतान की शादी या महिला सदस्य को अपनी शादी के लिए 30 हजार की आर्थिक सहायता मिलेगा। यह राशि डीबीटी के माध्मय से उनके खाते में दी जाएगी।

साइकिल सहायता योजना के तहत 7 हजार तक सहायता राशि

साइकिल सहायता योजना के तहत साइकिल के लिए 7000 रुपए दिए जाएंगे। साथ ही वैसे पुरुष लाभुक जिन्होंने किसी अन्य योजना से साइकिल प्राप्त नहीं किया हो उन्हें गुणवत्ता की साइकिल खरीदने के लिए भी 7000 रुपए डीबीटी के माध्यम से दी जाएगी। जिससे कामगार लाभ उठा सकते हैं।

हाईस्कूलों में 6060 हेडमास्टर होंगे बहाल ,शिक्षा विभाग ने सामान्य प्रशासन विभाग को भेजी अधियाचना

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट का बड़ा फैसला, पॉलिटेक्निक में पदों के सृजन को मंजूरी, कई परिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी

x

Leave a Comment