Search
Close this search box.

दसवीं पास को चौकीदार बनने का सुनहरा अवसर : इस जिले में चौकीदार भर्ती का आवेदन भरने की तिथि बढ़ी

Join Us On

दसवीं पास को चौकीदार बनने का सुनहरा अवसर : इस जिले में चौकीदार भर्ती का आवेदन भरने की तिथि बढ़ी

दसवीं पास को चौकीदार बनने का सुनहरा अवसर : इस जिले में चौकीदार भर्ती का आवेदन भरने की तिथि बढ़ी

चौकीदार बनने का सुनहरा अवसर झारखंड के विभिन्न जिलों के अभ्यर्थियों के लिए है। भिन्न भिन्न जिलों में चौकीदार भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा रहा है।

जिसके अंतर्गत गिरीडीह जिला में भी आवेदन भरने की आखिरी तारिख 16 नवम्बर था जिसे बढ़ाकर अब 1 दिगम्बर 2023 कर दिया गया । अब आप 1 दिसम्बर 2023 के अपराह्न 5 बजे तक आवेदन जिलों को भेज सकते हैं। विज्ञापन में प्रकाशित अन्य शर्ते यथावत है।

दसवीं पास को चौकीदार बनने का सुनहरा अवसर : इस जिले में चौकीदार भर्ती का आवेदन भरने की तिथि बढ़ी

अभ्यर्थियों हेतु स्थानीय निवासी प्रमाण पत्र

कार्मिक, प्रशासनिक सुधार तथा राजभाषा विभाग, झारखण्ड सरकार के पत्रांक-5752 दिनांक-19.07.2019 के अनुसार आवेदक को झारखण्ड का स्थानीय निवासी होना चाहिए। उक्त के अनुसार अंचलाधिकारी अथवा उच्चतर स्तर द्वारा निर्गत ऑनलाईन स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र ही मान्य होगा।

ये है पूरी नोटिफिकेशन

नियुक्ति प्रक्रिया (एक स्तरीय)

(a) लिखित परीक्षा :- लिखित परीक्षा 50 अंको की ली जायेगी। लिखित परीक्षा में जिला से संबंधित सामान्य ज्ञान एवं स्थानीय भाषा
से संबंधित प्रश्न पूछे जायेंगे। लिखित परीक्षा में न्यूनतम 30% अंक प्राप्त करना आवश्यक होगा। सफल उम्मीदवारों की सूची 1:3 की संख्या में तैयार की जायेगी।

लिखित परीक्षा का पाठयक्रम सामान्य ज्ञान एवं स्थानीय / जनजातीय भाषा (खड़िया, मुण्डारी, कुडुख नागपुरी) से संबंधित 50 (पचास) बहुविकल्पीय प्रश्न जिसके लिए डेढ़ घण्टे का समय होगा गलत उत्तर के लिए कोई कटौती नहीं की जाएगी।

शारीरिक जाँच :- लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण एवं शारीरिक माप में अंकित न्यूनतम शारीरिक मापधारी अभ्यर्थी जाँच में भाग लेंगे। सभी अभ्यर्थी एक मील का दौड़ में भाग लेंगे। शारिरिक जाँच में निम्न आधार पर अंक दिये जायेंगे।

एक मील की दौड़ :

(I) पुरूषों के लिए : समय 05 मिनट या पहले : 20 अंक

05 मिनट के बाद 06 मिनट तक (अधिक समय लेने वाले निरहित समझे जायेंगे : 10 अंक

(ii) महिलाओं के लिए : 08 मिनट या पहले : 20 अंक

08 मिनट के बाद 10 मिनट तक ( अधिक समय लेने वाले निरर्हित समझे जायेंगे)
: 10 मिनट

मेधा सूची – लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक, शारीरिक जाँच में प्राप्त अंक एवं कार्यानुभव में प्राप्त अंक के योग के आधार पर कोटिवार रिक्त पदों की संख्या के अनुसार मेधा सूची तैयार की जायेगी।

चिकित्सा परीक्षण- नियुक्ति के पूर्व सफल चयनित अभ्यर्थियों के स्वास्थ्य की जाँच की जायेगी। सरकारी सेवक के रूप में अपने कर्तव्यों के निर्वहन हेतु आवश्यक शारीरिक एवं मानसिक स्वस्थता मापदण्ड के आधार पर अभ्यर्थियों को योग्य पाये जाने पर ही नियुक्त किया जायेगा।

परिवीक्षा- चौकीदार के पद पर बहाली परिवीक्षा आधार पर की जाएगी। परिवीक्षा की अवधि दो वर्ष की होगी। अगर किसी चौकीदार की सेवा परिवीक्षा की अवधि में संतोषजनक नहीं पायी जाती है, तो परिवीक्षा की अवधि एक वर्ष के लिए बढ़ायी जा सकती है। वर्द्धित अवधि के दरम्यान भी सेवा संतोषजनक नहीं पाये जाने की स्थिति में सेवा समाप्त की जा सकती है।

वेतनमान – चौकीदार का वेतनमान -पी० बी०- 1 5200-20200, ग्रेड वेतन-1800 होगा।

आवेदन करने की प्रक्रिया-

(a) चौकीदार नियुक्ति से संबंधित योग्यता-सह-अर्हत्ता रखने वाले अभ्यर्थी विहित प्रपत्र में आवेदन पत्र के साथ निम्न दस्तावेजों की स्व-अभिप्रमाणति प्रति अनिवार्य रूप से संलग्न करेंगे

1. शैक्षणिक अंक पत्र/प्रमाण पत्र ।

2. सक्षम पदाधिकारी द्वारा निर्गत अद्यतन स्थानीय निवासी प्रमाण-पत्र।

3. आरक्षण के दावा हेतु सक्षम प्राधिकारी द्वारा निर्गत जाति प्रमाण-पत्र ।

4. जन्म तिथि से संबंधित शैक्षणिक प्रमाण-पत्र ।

5. स्व-अभिप्रमाणित अद्यतन 04 (चार) पासपोर्ट साईज फोटो।

(b) अभ्यर्थी लिफाफा के ऊपर विज्ञापन संख्या, आवेदित पद का नाम, बीट संख्या, ग्राम कानाम, संबंधित पंचायत का नाम, अंचल का नाम एवं थाना का नाम अवश्य अंकित करेंगें।

(c) परीक्षा की तिथि दैनिक स्थानीय समाचार पत्रों के माध्यम से अलग से प्रकाशित की 1 जाएगी।

(d) आवेदन भेजने का पता निम्न है :- उप समाहर्त्ता प्रभारी, जिला सामान्य शाखा, गिरिडीह, उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी का कार्यालय, न्यू बिल्डिंग प्रथम तल्ला, पपरवाटांड़, गिरिडीह, पिन नं0-815301.

(e) किसी अन्य कार्यालय में आवेदन जमा करने पर उनका आवेदन स्वतः निरस्त समझा जायेगा।

(f) विस्तार के बाद दिनांक 01-12-2023 के अपराह्न 5:00 बजे तक आवेदन बंद लिफाफे में निबंधित डाक/ स्पीड पोस्ट के माध्यम से उपायुक्त-सह-जिला दण्डाधिकारी का कार्यालय, जिला सामान्य शाखा, न्यू बिल्डिंग, प्रथम तल्ला, पपरवाटांड़, गिरिडीह में आवेदन जमा कराया जा सकता है। दिनांक 01-12-2023 को अपराह्न 5:00 बजे के बाद प्राप्त आवेदनों को स्वीकार नहीं किया जायेगा।

(g) विज्ञापन से संबंधित विवरणी जिला के अधिकृत वेबसाईट www.giridih.nic.in पर देखा जा सकता है।

पूरी नोटिफिकेशन यहां पढें

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की अगली बैठक 22 को, युवाओं को मिल सकता है तौहफा

x

Leave a Comment