Search
Close this search box.

निजी क्षेत्र में 40 हजार तक कि नौकरी में स्थानीय को 75% आरक्षण देगी टाटा स्टील डाउन प्रोडक्ट

Join Us On

निजी क्षेत्र में 40 हजार तक कि नौकरी में स्थानीय को 75% आरक्षण देगी टाटा स्टील डाउन प्रोडक्ट

निजी क्षेत्र में 40 हजार तक कि नौकरी में स्थानीय को 75% आरक्षण देगी टाटा स्टील डाउन प्रोडक्ट

टाटा स्टील डाउन प्रोडक्ट (टीएसडीपीएल )निजी क्षेत्र में 40 हजार तक कि नौकरी में स्थानीय को 75% आरक्षण देगी। इसे लेकर अजय कुमार, जिला नियोजन पदाधिकारी, पूर्वी सिंहभूम ने सभी कंपनी को नियोजन नियमावली का पालन करने को पत्राचार किया गया है। उन्होंने कहा कि विभाग का मकसद स्थानीय युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता दिलाना है। जिसके बाद टीएसडीपीएल ने नियमों का पालन करते हुए नियुक्ति की है।

गौरतलब हो कि सरकार ने निजी क्षेत्रों में स्थानीय युवाओं को नौकरी में प्राथमिकता देने के लिए झारखंड नियोजन नियमावली बनाई। इसे सिंतबर-2022 में कानून बनाकर लागू किया गया । जिसमें निजी कंपनी में 40 हजार रुपए तक की नौकरियों में 75 प्रतिशत स्थानीय युवाओं को मौका देना है। टाटा स्टील डाउन प्रोडक्ट लिमिटेड (टीएसडीपीएल) इस नियम के अंतर्गत नौकरी देने वाली पहली कंपनी बनने जा रही है। टीएसडीपीएल ने नियुक्ति के लिए चरणबद्ध तरीके से पालन किया और सितंबर 2022 के अंत में कंपनी में नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी किया और क्रमशः नियम का पालन करते हुए आवेदन लिया गया।

आवेदनकर्ताओं को डोमिसाइल (आवासीय) एवं रोजगार कार्यालय में निबंधन के लिए वक्त भी दिया गया। इसके बाद अप्रैल-2023 में लिखित परीक्षा आयोजित हुई। लिखित परीक्षा के बाद सितंबर में साक्षात्कार हुआ। और नवंबर में नतीजे जारी होने की उम्मीद है। पूरी प्रक्रिया करने में कंपनी प्रबंधन ने लगभग एक साल का समय भी लिया। अब कंपनी क्रमशः सीआर, बारा एवं डीमैट के लिए सफल अभ्यर्थियों की सूची जल्द ही जारी करेगी।

क्या है नियोजन नियमावली में

झारखंड सरकार नियोजन नियमावली के तहत निजी कंपनियों में 40 हजार रुपए तक के वेतन वाले 75 प्रतिशत पदों को स्थानीय युवाओं के लिए आरक्षित करना है । श्रम विभाग के अंतर्गत रोजगार कार्यालयों में निबंधित युवाओं को इन पदों पर नियोजन का लाभ मिल सकेगा। राज्य के कोई भी निवासी किसी भी जिले में नौकरी में आरक्षण का लाभ प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आवासीय प्रमाण पत्र एवँ रोजगार कार्यालय में निबंधन कराना अनिवार्य किया गया है।

बड़ी खबर : झारखंड कैबिनेट की अगली बैठक 22 को, युवाओं को मिल सकता है तौहफा

x

Leave a Comment