Search
Close this search box.

शिक्षक भर्ती बिहार : कक्षा 6 से 8 की शिक्षक भर्ती में 10 साल की छूट

Join Us On

शिक्षक भर्ती बिहार : कक्षा 6 से 8 की शिक्षक भर्ती में 10 साल की छूट

शिक्षक भर्ती बिहार

BPSC : जिन अभ्यर्थियों ने 10 अप्रैल 2023 के पूर्व सीटेट या टीइटी उत्तीर्ण की है, उन्हें कक्षा 6 से 8 तक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट मिलेगा और आयु सीमा में छूट 1 अगस्त 2023 को आधार मान कर दिया जाएगा।

ऑनलाइन आवेदन में एसटीईटी 2023 के रिजल्ट कार्ड नंबर के स्थान पर बीएसईबी यूनिक आईडी नंबर एवं जारी होने की तिथि के स्थान पर परीक्षाफल प्रकाशन की तिथि को अंकित करेंगे।

नए शिक्षकों की गांव में होगी पोस्टिंग, जिन्हें पसंद नहीं, अभी इस्तीफा दे दें : शिक्षा सचिव

इधर बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने बीपीएससी से चयनित प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे शिक्षकों से कहा है कि आप लोगों की पोस्टिंग दूर देहात में करने जा रहा हूँ। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि आप लोगों को गांव में पढ़ाना है तो पढ़ाएं, नहीं तो ज्वाइनिंग से पहले ही रिजाइन कर दें।

दरअसल गुरुवार की देर रात अपर मुख्य सचिव अचानक शिक्षक प्रशिक्षण महाविद्यालय शाहपुर एवं पीटीईसी विष्णुपुर में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षकों के पास पहुंच गए। कहा कि आपलोगों की पोस्टिंग गांव के स्कूलों में ही होगी। जिन्हें गांव में नहीं रहना है उनसे मैं अभी कह रहा है वे नौकरी अभी छोड़ दें।

अगले पांच साल में आप ऐसी शिक्षा दे कि लोग सोचें कि अच्छी पढ़ाई करनी है तो गांव के सरकारी स्कूल में ही जाना है। इसमें हमें एवं जनता को शर्मिंदा ना करें। इसके साथ ही कहा कि अब ऐसी शिक्षा दे जो शहर के अंग्रेजी स्कूल में भी नहीं मिलती है।

अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने शिक्षकों की क्लास भी लगाई। शुक्रवार की दोपहर तक जिले के विभिन्न स्कूलों का भी उन्होंने निरीक्षण किया। कहा कि तनख्वाह की बात आती है तो 40 हजार करोड़ आप लोगों पर चला जाता है। किया क्या है आपलोगों ने जब मैं बच्चों को देखता हूं तो किताब देखकर एक लाइन भी नहीं पढ़ पा रहे हैं। इससे तो मजदूर का बेटा पढ़ नहीं पाएगा, तो आगे या तो वह भी मजदूर ही बनेगा या फिर अपराधी बनेगा।

बड़ी खबर : JSSC ने शिक्षक भर्ती परीक्षा 2023 के लिए मांगा ऑफलाइन आवेदन

x

Leave a Comment